Breaking News :

वॉट्सऐप ने की भारत में बड़ी कार्रवाई, 76 लाख अकाउंट किए बैन… जानें वजह और न करें ये गलतियां

वॉट्सऐप की और से भारत में बड़ी कार्रवाई की गई है. सिर्फ 1 महीने में वॉट्सऐप ने 76 लाख से ज्यादा भारतीयों के अकाउंट को बैन कर दिया है. रिपोर्ट के अनुसार इनमें से 14 लाख 24 हजार अकाउंट को हमेशा के लिए बैन किया गया है.वॉट्सऐप ने कहा कि ये एक्शन 1 से 29 फरवरी के बीच 76 लाख 28 हजार अकाउंट पर लिया गया. बता दें कि भारत में वॉट्सऐप यूजर्स की संख्या 500 मिलियन से ज्यादा है.

क्यों किया गया बैन

वॉट्सऐप के मंथली रिपोर्ट के अनुसार ये एक्शन प्लेटफॉर्म का दुरुपयोग और आईटी नियम 2021 का उल्लंघन करने पर लिया गया. रिपोर्ट के अनुसार फरवरी माह में सबसे ज्यादा 16,618 शिकायतें मिली थी. इसके बाद कंपनी ने कड़ा एक्शन लिया.वॉट्सऐप ने कहा कि हम शिकायतों को गंभीरता से लेते हैं. अगर जांच में पाया गया कि अकाउंट पॉलिसी को सही से फॉलो नहीं कर रहा तो उस पर बैन लगा दिया जाता है. बता दें कि जनवरी महीने में भी वॉट्सऐप ने 67 लाख 28 हजार अकाउंट को बैन किया था.

आप न करें ये गलतियां

अगर अकाउंट से किसी को धमकाने, नफरत फैलाने वाले मैसेज गए हैं तो कंपनी कार्रवाई कर सकती है. ऐसे में जान से मारने या धमकी देने वाले मैसेज भूलकर भी न करें. इसके अलावा Forwarded मैसेज को बिना क्रॉस चेक किए किसी को न भेजें. मैसेज भेजते समय ख्याल रखें कि किसी की निजता का उल्लंघन तो नहीं हो रहा.

गलती से अकाउंट बैन होने पर क्या करें

कई बार अकाउंट गलती से भी बैन हो जाता है. अगर आपके साथ ये दिक्कत आती है यानी आपका अकाउंट अगर बैन हो जाता है तो आप वॉट्सऐप को ईमेल भेज कर रिव्यू के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं. इसके बाद वॉट्सऐप रिव्यू करेगा और अकाउंट से बैन को हटा देगा.