Breaking News :

बेमेतरा बारूद फैक्ट्री में ब्लास्ट के बाद 8 लोग है लापता, कलेक्टर ने की पुष्टि

बेमेतरा : Bemetara Gunpowder Factory Blast : बेमेतरा में बारूद की फैक्ट्री में हुए ब्लास्ट मामले में अब कलेक्टर रणवीर शर्मा का बड़ा बयान सामने आया है। घटना के लगभग 36 घंटे के बाद कलेक्टर रणवीर शर्मा ने कहा कि, ब्लास्ट की घटना दुखद है। कलेक्टर ने कहा कि जिन आठ लोग को लापता बताया जा रहा है, उन्हें हम लगातार ढूंढ रहे हैं। लेकिन जिस तरह से बारूद फैक्ट्री के मलबे से बॉडीज के पार्ट्स निकल रहे हैं उसे प्रथमदृष्टया यह माना जा रहा है कि वह लोग हमारे बीच नहीं है।

DNA टेस्ट के लिए भेजे गए शरीर के अवशेष

कलेक्टर रणवीर शर्मा ने कहा कि, देर रात को रेस्क्यू का काम पूरा किया गया है। ह्यूमन बॉडी के कुछ अवशेष मिले है, जिन्हे DNA टेस्ट के लिए भेजा गया। कलेक्टर ने कहा कि, उन्होंने फैक्ट्री प्रबंधन से इस मामले में चर्चा की है। कंपनी प्रबंधन की तरफ से मृतकों के परिजनों को 5-5 लॉक रुपए सहायता राशि दी जाएगी।

रणवीर शर्मा ने कहा कि, अभी किसी तरह की एफआईआर दर्ज नहीं हुई है। पूरे मामले की उच्च स्तरीय न्यायिक जांच होगी। इस हादसे को लेकर डिप्टी सीएम विजय शर्मा का बयान आया था। दीप्ती सीएम ने कहा था कि, यह बहुत ही खतरनाक घटना है जिसकी जांच कर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उधर, घटना के बाद राहत और बचाव के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें लगाई गईं थी। जिन लोगों के परिजन गायब हैं उन्हें सामने बिठाकर बचाव कार्य किया जा रहा है।

सीएन ने दिए मजिस्ट्रियल जांच के आदेश

इस घटना पर छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय ने X पर लिखा, “बेमेतरा जिले के बोरसी गांव के बारूद फैक्ट्री में ब्लास्ट होने की दुःखद खबर आई है। घटना की जानकारी मिलते ही उच्चाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे दिए गए हैं। राहत एवं बचाव कार्य युद्धस्तर पर जारी है। जिसकी सतत निगरानी की जा रही है।”

सीएम साय ने किया मुआवजे का ऐलान

इसके साथ ही सीएम साय ने इस घटना की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दे दिए हैं और मृतकों और घायलों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है। सीएम साय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि, हादसे में जान गंवाने वाले मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राज्य सरकार की तरफ से दी जाएगी। वहीं सीएम साय ने घायलों को 50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता देने का आदेश भी दिया है। सीएम विष्णुदेव साय ने आगे कहा कि, राहत और बचाव कार्य की उच्चस्तरीय निगरानी की जा रही है। मैं ईश्वर से मृतकों की आत्मा की शांति और घायलों के स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।

बता दें कि, बेमेतरा में स्थित बोरसी की पिरदा गांव में स्थित स्पेशल ब्लास्ट प्राइवेट लिमिटेड बारूद फैक्ट्री में ​शनिवार को एक बड़ा विस्फोट हुआ था। प्रशासन की ओर से इस ब्लास्ट में चार लोगों की मौत होने की पुष्टि की गई थी। वहीं घायलों को इलाज के लिए राजधानी रायपुर के मेकाहारा रेफर किया गया था।