Breaking News :

झाड़ू से जुडे़ कुछ ऐसे टोटके जानिए


आमतौर पर घर में साफ सफाई के काम आने वाली झाड़ू (Jhadu Ke Upay) का संबंध मां लक्ष्मी से माना गया है. मान्यतानुसार, झाड़ू न सिर्फ आपके घर को साफ करती है, बल्कि आपके घर से दरिद्रता दूर करने का काम करती है. इसके साथ ही झाड़ू से ही आपके घर की सुख-शांति व लक्ष्मी बनी रहती है. जी हां, झाड़ू को माता लक्ष्मी का ही रूप माना गया है. ऐसी मान्यता है कि झाड़ू का अपमान करने पर लक्ष्मी रूठ जाती है और जीवन में व्यक्ति को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आज हम आपको झाड़ू से जुडे़ कुछ ऐसे टोटके बताने वाले हैं, जिनको अपनाकर आप मालामाल बन सकते हैं.



झाड़ू के उपाय – 1- अगर आप नई झाड़ू की खरीददारी करने जा रहे हैं, तो आपको पुरानी झाड़ू को तुरंत फेंकना नहीं चाहिए. ऐसा करना आपके लिए अशुभ माना जाता है. गौरतलब है कि पुरानी झाड़ू को सिर्फ होलिका दहन, अमावस्या या शनिवार के दिन ही फेंकना चाहिए. इसके साथ ही ग्रहण खत्म होने के बाद भी पुरानी झाड़ू को घर से हटाया जा सकता है. 2- मान्यतानुसार, कभी भी पुरानी झाड़ू को एकादशी, गुरुवार या शुक्रवार के दिन नहीं फेंकना चाहिए. क्योंकि यह दिन मां लक्ष्मी को समर्पित माने जाते हैं. इन दिनों में झाड़ू फेंकने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो सकती हैं और घर में दरिद्रता का आगमन हो सकता है.



3- आपको बता दें कि बीमारी से मुक्ति पाने कि लिए झाड़ू के टोटके मददगार साबित होते हैं. गौरतलब है कि अगर किसी बीमार व्यक्ति की बीमारी लंबे समय से ठीक नहीं हो रही हो, तो गुरुवार के दिन सुबह घर पर झाड़ू लगाने के बाद गंगाजल का छिड़काव करना चाहिए. ऐसा करने से बीमारी से मुक्ति मिलना शुरु हो जाती है. 4- गुरुवार के दिन सोने से बनी एक छोटी सी झाड़ू अपने घर से ले आएं और इसे पूजा स्थल पर रखकर विधि विधान से पूजा पाठ करने के बाद अपनी तिजोरी में रख देनी चाहिए. ऐसा करने से आप पर सदैव मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. 5- नई झाड़ू के इस्तेमाल के लिए शनिवार का दिन बहुत ही शुभ माना गया है. इसलिए आप जब भी झाड़ू खरीदें, तो उसका इस्तेमाल शनिवार के दिन से शुरु करना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा आप के घर पर सदैव बनी रहती है, जिसके फलस्वरूप आपके घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है.