Breaking News :

4 साल में छग सरकार ने 6 नए जिले, 11 अनुभाग और 85 से अधिक तहसीलों का किया निर्माण



रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बिलाईगढ़ स्थित रेस्ट हाउस में अधिकारियों की समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारी योजनाओं का लाभ लोगों तक तेजी से पहुंचे, इसके लिए हमने प्रशासनिक ढांचे में भी कसावट लाई है। बीते पौने चार वर्षों में हमने 06 नये जिलों, 11 अनुभाग और 85 से अधिक तहसीलों का निर्माण किया है। सारंगढ़-बिलाईगढ़ के नया जिला बन जाने से यहां काम काज में तेजी आई है। अब लोगों को शासन की योजनाओं का लाभ और अधिक प्रभावी ढंग से मिलने लगेगा।



बिजली बिल हॉफ योजना के तहत 42 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को अब तक 3200 करोड़ रुपए की राहत दी जा चुकी है। हमने अपनी योजनाओं का लगातार विस्तार किया है, इससे हितग्राहियों की संख्या लगातार बढ़ी है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना का लाभ अब खरीफ की सभी फसलों, उद्यानिकी फसलों और वृक्षारोपण करने वाले किसानों को भी मिल रहा है। राज्य में कोदो-कुटकी-रागी का समर्थन मूल्य घोषित करने के साथ-साथ हमने इन फसलों की खरीदी व्यवस्था भी सुनिश्चित की है।



दलहन फसलों को प्रोत्साहित करते हुए अब मूंग, उड़द, अरहर की भी समर्थन मूल्य पर खरीदी की जा रही है। राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के दायरे को विस्तार देते हुए अब इसमें बैगा, गुनिया, पुजारी, हाट पहरिया, बाजा मोहरिया श्रेणी के हितग्राहियों को भी शामिल किया गया है। गोधन न्याय योजना में पहले केवल गोबर की खरीदी की जाती थी, अब हम गोमूत्र की भी खरीदी करके जैविक खाद और कीटनाशक बना रहे हैं। इन सभी का मुख्य उद्देय है कि आम जनता की आय बढ़ाना है।