Breaking News :

पीएम मोदी का आज डेनमार्क दौरा , कई मायनों में ये बेहद खास जाने 10 पाइंट में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  इन दिनो युरोप के तीन देशो के यात्रा पर है। जहां पहले जर्मनी मे पीएम ने जर्मन जांसलर से मिले और बातचीत की इसके बाद मोदी ने भारतीय समुदाय के लोगो को संबोधित किया  कई शीर्ष व्यापारिक नेताओं से मुलाकात की. दूसरे दिन मंगलवार को वह डेनमार्क के दौरे पर हैं. पीएम मोदी की यह पहली डेनमार्क यात्रा है. कई मायनों में ये बेहद खास है. आइए जानते हैं इस यात्रा की 10 खास बातें.


1. डेनमार्क के प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसन अक्टूबर में भारत आए थे. पीएम मोदी की आज उनसे भी मुलाकात होनी है. यह उनकी डेनिश प्रधानमंत्री के साथ तीसरी समिट लेवल की मुलाकात होगी. इस मुलाकात के दौरान द्विपक्षीय मुद्दों के साथ-साथ क्षेत्रीय और वैश्विक हित के मसलों पर भी चर्चा होगी.

2. पीएम मोदी और फ्रेडरिकसन बाद में भारत-डेनमार्क व्यापार मंच के तत्वावधान में दोनों देशों के व्यापार गोलमेज सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. व्यापारिक नेताओं से बातचीत करेंगे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक, डेनमार्क की 200 से अधिक कंपनियां 'मेक इन इंडिया' और अन्य सरकारी मिशनों को बढ़ावा देने में लगी हुई हैं.

3. पीएम मोदी डेनमार्क, आइसलैंड, फिनलैंड, स्वीडन और नॉर्वे के प्रधानमंत्रियों के साथ दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. ये सम्मेलन कोरोना महामारी के बाद आर्थिक सुधार, जलवायु परिवर्तन, नवीकरणीय ऊर्जा आदि विषयों पर केंद्रित होगा.

4. भारत जलवायु परिवर्तन, इनोवेशन, सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में नॉर्डिक देशों से सहयोग को मजबूत करने जा रहा है. नॉर्डिक देशों में आइसलैंड, नॉर्वे, डेनमार्क, स्वीडन और फिनलैंड आते हैं. विदेश मंत्रालय के मुताबिक, अभी नॉर्डिक क्षेत्र के साथ भारत का करीब व्यापार अरब बिलियन डॉलर का है.

5. भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन के इतर पीएम मोदी आइसलैंड, नॉर्वे, डेनमार्क, स्वीडन और फिनलैंड के राष्ट्रप्रमुखों से अलग से द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे. अमेरिका के अलावा भारत एकमात्र ऐसा देश है, जिसके साथ नॉर्डिक देशों की शिखर स्तरीय बैठकें होती हैं.

6. कोपेनहेगन की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी डेनमार्क की महारानी मार्ग्रेथ-II से भी मिलने वाले हैं. महारानी ने पीएम मोदी के सम्मान में डिनर का आयोजन किया है.

7. प्रधानमंत्री मोदी इस यूरोपीय राष्ट्र में भारतीय समुदाय को संबोधित भी करेंगे. भारतीय मूल के लगभग 16,000 लोग डेनमार्क में रहते हैं. पीएमओ के अनुसार, भारतीय जड़ों से जुड़े करीब 10 लाख लोग यूरोप में रहते हैं. इनमें से ज्यादातर जर्मनी में हैं.

8. यूरोपीय संघ के लिए भारत बेहद अहम व्यापारिक साझेदार है. 2020 में यूरोपीय संघ और भारत के बीच 66.6 अरब डॉलर का कारोबार हुआ था. कोरोना काल में भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है, ऐसे में यूरोपीय देश भी भारत से संबंधों पर काफी जोर दे रहे हैं.

9. डेनमार्क के बाद पीएम मोदी फ्रांस की यात्रा पर जाएंगे. फ्रांस के साथ भारत के रणनीतिक, रक्षा और कारोबारी संबंध काफी अच्छे हैं. फ्रांस से भारत को जगुआर और मिराज जैसे लड़ाकू विमान मिले हैं. अब उन्नत लड़ाकू विमान राफेल भी भारत की सेना में शामिल हो चुका है.

10. पीएम मोदी फ्रांस में हाल ही में दोबारा राष्ट्रपति चुने गए इमैनुअल मैक्रों से मिलेंगे. मैक्रों और मोदी की पहले भी कई बार मुलाकात हो चुकी है. दोनों के बीच बाइंडिंग काफी अच्छी है. दोनों रिश्तों को और मजबूती देने की तरफ कदम बढ़ाएंगे.