Breaking News :

बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने के तारीख के ऐलान के बाद केदारनाथ मंदिर का कपाट 6 मई में को खोलने का एलान..

केदारनाथ मंदिर के कपाट 6 मई को सुबह 6.25 बजे खुलेंगे. बद्रीनाथ मंदिर 8 मई को खुलेगा. केदारनाथ धाम को 12 ज्योतिर्लिंगों में विशेष माना गया है. केदारनाथ धाम अति प्राचीन है. मान्यता है कि इस ज्योतिर्लिंग का निर्माण पांडवों ने महाभारत का युद्ध समाप्त होने के बाद कराया था.

केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि महाशिवरात्रि के पर्व पर शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में रावल भीमाशंकर की मौजूदगी में पंचांग गणना से की गई. महाशिवरात्रि के पर्व पर ओंकारेश्वर मंदिर में सुबह 7 बजे से विशेष पूजा-अर्चना शुरू हो गई.

बता दें कि बदरीनाथ धाम के कपाट रविवार आठ मई को सुबह 6 बजकर 15 मिनट में खुलेंगे. बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित होते ही उत्तराखंड चारधाम यात्रा 2022 की तैयारियां शुरू हो गई हैं. बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने और बंद होने की एक विशेष प्रकिया है. बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि बसंत पंचमी पर टिहरी जनपद के नरेंद्रनगर स्थित राजदरबार में तय होती है. वहीं, बदरीनाथ धाम के कपाट होने की तिथि विजयादशमी पर्व पर पूजा-अर्चना व पंचांग गणना के बाद तय की जाती है.

बदरीनाथ धाम के कपाट बीते साल 20 नवंबर को विधि-विधानपूर्वक शीतकाल के लिए बंद कर दिए थे. कपाट बंद होने के अवसर पर रिकॉर्ड 4366 श्रद्धालु बदरीनाथ धाम में मौजूद रहे.