Breaking News :

उदयपुर में मानसून के बाद अक्टूबर के तापमान में आई गिरावट, पड़ेगी कड़ाके की ठंड


उदयपुर में मानसून की शुरुआत के साथ ही मौसम का मिजाज बदल रहा है। रविवार को अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री सेल्सियस और रात का तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस रहा। 5 साल बाद अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में रात के तापमान में इतनी गिरावट आई है। अक्टूबर के अंतिम सप्ताह और नवंबर के पहले सप्ताह में न्यूनतम तापमान आमतौर पर 15 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। सुबह जल्दी और देर रात बाइक चलाने वाले लोग अब हल्के ऊनी कपड़ों का भी इस्तेमाल करने लगे हैं। इस बार कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार इस बार उदयपुर संभाग समेत दक्षिण राजस्थान में सर्दी होगी। सिरोही और उदयपुर में पारा माइनस तक पहुंचने की संभावना है। 


दरअसल, इस बार मानसून ने दक्षिण राजस्थान में देर से प्रवेश किया और उसके जाने के बाद भी अक्टूबर में बारिश हुई। वातावरण में आर्द्रता अधिक है। इस वजह से दिसंबर तक पारा तापमान माइनस तक जाने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण राजस्थान में उत्तर, उत्तर-पूर्व और पूर्वी हवाओं का बहुत अधिक प्रभाव है। बंगाल और हिमालय से आने वाली उत्तर-पूर्वी हवाएं पिछले वर्षों की तुलना में इस बार अधिक सर्दी लाने की संभावना है। संभाग में सर्दियों में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जाता है। इस बार पारा माइनस जाने की संभावना है। सर्दी का खास असर दिवाली के बाद ही देखने को मिलेगा। उदयपुर में 15 नवंबर के बाद ठंड का मौसम दिखना शुरू हो गया है। यह दो महीने बाद जनवरी के दूसरे सप्ताह तक रहता है। वहीं, न्यूनतम तापमान भी माइनस 10 डिग्री के आसपास है। वही ऊनी कपड़े का माल भी शहर के बाजारों में पहुंच गया है। कई ब्रांडेड शोरूम में विंटर कलेक्शन भी पेश किया गया है। शहर के प्रमुख ऊनी कपड़ा बाजार समोर बाग की दुकानों में ऊनी कपड़ों का नया फैशन ट्रेंड आ गया है।


सरसों की बुवाई में देरी: एमपीयूएटी के कृषि अनुसंधान निदेशक डॉ. शांतिकुमार शर्मा ने बताया कि अक्टूबर में हुई बारिश के कारण इस बार उदयपुर में सरसों की बुवाई 15 दिन की देरी से हुई है. अक्टूबर में अधिक वर्षा वाले जिलों में दीपावली के बाद सरसों की बुवाई शुरू की जा सकती है। मौसम को देखते हुए इस बार गेहूं की फसल अच्छी रहने की उम्मीद है। देर से बुवाई और अधिक सर्दी से सरसों का उत्पादन कम हो सकता है।