Breaking News :

छत्तीसगढ़ में कोरोना का खतरा: लगातार मरीजों में हो रही है बढ़ोतरी,बूस्टर डोज के भरोसे स्वास्थ्य विभाग

छत्तीसगढ़ में एक बार फिर से कोरोना का खतरा बढ़ रहा है लगातार कोरोना मरीजों में बढ़ोतरी हो रही है। और वही बिलासपुर में भी कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। साल 2021 के बाद पहली बार एक साथ 38 नए मरीज मिले हैं। बुधवार को एक ही दिन में इतनी बड़ी संख्या में मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य अफसरों की चिंता बढ़ गई है। यही वजह है कि जिला प्रशासन ने भी अब बूस्टर डोल लगवाने के लिए पहल शुरू कर दी है। उम्मीद जताई जा रही है कि बूस्टर डोज लगने के बाद संक्रमण में कमी आएगी।


बुधवार को एक ही दिन में जिले में 38 नए केस मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग में खलबली मच गई है। बीते जून माह से जिले में कोरोना के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। 38 नए मरीजों में 28 मरीज शहर के हैं। जबकि 10 मरीज ग्रामीण क्षेत्र में मिले हैं।


शहर के इन इलाकों में मिले मरीज

संक्रमित मरीजों में 24 महिला और 14 पुरूष मरीज शामिल हैं। शहर के कुदुदण्ड, तिलक नगर, राजकिशोर नगर, सरकंड़ा, जूना बिलासपुर, दयालबंद, अंबेडकर नगर, मंगला, शांति नगर, पारिजात कॉलोनी, विजयापुरम, गणेश नगर, रेलवे क्षेत्र सहित अन्य क्षेत्रों में मरीज मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने सभी मरीजों को होम आइसोलेशन में रहने के निर्देश दिए हैं।


अफसरों ने टेस्टिंग बढ़ाने दिए निर्देश

कोरोना की रफ्तार तेजी से बढ़ने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने टेस्टिंग में तेजी लाने की व्यवस्था की है। यही वजह है कि अब जांच सेंटर की संख्या भी बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। अभी तिलक नगर, सिम्स, आयुर्वेदिक अस्पताल सहित 11 जांच सेंटर संचालित हो रहे हैं। यहां एंटीजन से पॉजिटिव आने वाले संक्रमितों को तत्काल दवाइयों का वितरण किया जा रहा है। कोरोना के नई गाइडलाइन नहीं आने के कारण लोग होम आइसोलेशन में रहकर 7 दिन में स्वस्थ्य हो जा रहे हैं।


टीकारण और बूस्टर डोज पर जोर

बढ़ते संक्रमण पर नियंत्रण के लिए अब बूस्टर डोज पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। खुद कलेक्टर सौरभ कुमार ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर बूस्टर डोज लगाने में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने बूस्टर डोल के लिए गुरुवार को शहर में 33 सेंटर बनाए हैं। यहां दिन भर में 9 हजार 400 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है।


12 हजार 9 लोगों को लगी वैक्सीन

बुधवार को शहर के 503 सेंटरों में 12 हजार 9 लोगों ने बूस्टर डोज लगवाए। इसमें 9 हजार 884 ने बूस्टर डोज लगवाए। 1 हजार 219 ने दूसरा और 906 लोगों ने पहला डोज लगवाया है। इसमें 12 से 14 वर्ष के 391 ने पहला और 303 ने दूसरा डोज लगवाए। वहीं 15 से 17 वर्ष के 67 बच्चों ने पहला और 70 बच्चों ने दूसरा डोज लगवाया है।