Breaking News :

जानिए तिलक लगाने के फायदे और महत्व


हालांकि हिंदू धर्म में कई परंपराएं प्रचलित हैं , और उनमें से एक है माथे पर तिलक। अक्सर हम तिलक लगाते हैं जब हम किसी मंदिर (मंदिर) में जाते हैं या जब हमारे घर में कोई पूजा, यज्ञ या हवन आदि होता है। भारत में तिलक लगाने की परंपरा प्राचीन काल से चली आ रही है। पहले के समय में लोग कोई भी शुभ कार्य करने से पहले तिलक लगाते थे। जब राजा महाराजा युद्ध के लिए गए, तो उन्हें सबसे पहली बात उनके उपासकों की याद आई और उन्होंने उनके माथे पर तिलक लगाया। हिंदू पौराणिक कथाओं में माथे पर तिलक का महत्व विस्तार से बताया गया है। माथे पर तिलक लगाना न केवल धार्मिक है, बल्कि अब वैज्ञानिक भी इसके महत्व को पहचानने लगे हैं। माथे पर तिलक लगाने से कई फायदे होते हैं। आइए जानते हैं माथे पर तिलक लगाने से क्या-क्या फायदे होते हैं। तिलक लगाने के नियम हमारे शरीर में 7 चक्र होते हैं। इन्हीं में से एक चक्र आज्ञा चक्र है जो माथे के बीच में स्थित होता है। तिलक को हमेशा हुकम चक्र पर रखना चाहिए। तिलक ज्यादातर अनामिका से लगाया जाता है। ऐसा करने से मान-सम्मान और मान-सम्मान में वृद्धि होती है। अंगूठे से तिलक भी किया जाता है। ऐसा करने से ज्ञान की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही किसी भी कार्य में सफलता प्राप्त करने के लिए तर्जनी उंगली पर तिलक करें।


तिलक लगाने के फायदे 1. ईश्वर में आस्था का प्रतीक धार्मिक पौराणिक कथाओं में तिलक को भगवान में आस्था का प्रतीक माना जाता है, इसलिए हर शुभ कार्य से पहले तिलक लगाया जाता था। ऐसा माना जाता है कि माथे पर तिलक लगाने से शांति और ऊर्जा मिलती है। भारत में तिलक की कई किस्में हैं जैसे चंदन, गोपीचंदन, सिंदूर, रोली और भस्म तिलक। 2. अखंडता प्रदर्शित करता है तिलक लगाना व्यक्तित्व में सात्त्विकता को दर्शाता है। तिलक लगाने के कई मनोवैज्ञानिक प्रभाव भी होते हैं। इससे आत्मविश्वास का स्तर बढ़ता है। इसके अलावा रोजाना तिलक लगाने वाले का दिमाग ठंडा रहता है। विपरीत परिस्थितियों में भी मन विचलित नहीं होता और शांत रहता है।


3. सिरदर्द की कोई शिकायत नहीं ऐसा कहा जाता है कि जो व्यक्ति प्रतिदिन माथे पर तिलक करता है उसे सिर दर्द की शिकायत नहीं होती है। माथे पर तिलक लगाने से मन में नकारात्मक भाव नहीं आते और आप दिन भर साहस से भरे रहते हैं। 4. पापों से मुक्ति हिंदू शास्त्रों में कहा गया है कि जो व्यक्ति माथे पर चंदन का तिलक लगाता है, वह पापों से मुक्त हो जाता है। हल्दी का तिलक माथे पर लगाने से त्वचा और शरीर में चमक बनी रहती है और हल्दी भी एंटी बैक्टीरियल होती है। 5. घर में खाने-पीने की कोई कमी नहीं है ऐसा माना जाता है कि जो लोग प्रतिदिन अपने माथे पर तिलक लगाते हैं, उनके घर में कभी भी खाने-पीने की कमी नहीं होती है, तिलक लगाने से ग्रहों की बुराइयों से छुटकारा मिलता है और भाग्य मजबूत होता है।