Breaking News :

4G के मुकाबले इतने महंगे होंगे 5G plans, 26 जुलाई से स्पेक्ट्रम नीलामी शुरू

भारत में 5जी मोबाइल नेटवर्क इस साल शुरू हो सकता है। जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी की तैयारियों में जुटी हैं। इस बीच, एक रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि ग्राहकों को 5जी सर्विस के लिए ज्यादा रकम चुकानी पड़ सकती है। विश्लेषकों के अनुसार, एयरटेल और जियो जैसी कंपनियां शुरुआत में 5जी डेटा प्लान के लिए ज्यादा शुल्क वसूलेंगी। 



इतने महंगे होंगे 5जी प्लान

इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, विशेषज्ञों ने संकेत दिए हैं कि शुरुआत में 5जी प्लान 4जी की तुलना में 10 से 12 फीसदी मंहगे हो सकते हैं। ज्यादा कीमत के चलते टेलीकॉम कंपनियों में एवरेज रेवेन्यू प्रति यूजर (ARPU) में वृद्धि की एक नई लहर पैदा होगी। एक विश्लेषक ने कहा कि 4G की तुलना में 5G की 10 गुना ज्यादा स्पीड मिड-रेंज और प्रीमियम स्मार्टफोन यूजर्स को लुभाने के लिए होगी, जो ज्यादा कीमत चुकाने के लिए भी तैयार होंगे। 




तगड़े खर्चे की तैयारी में जियो

5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी 26 जुलाई को शुरू होगी। इसमें कम से कम 4.3 लाख करोड़ रुपये के कुल 72 गीगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम को नीलामी के लिए रखा जाएगा। 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी शुरू होने से पहले उद्योगपति मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने 14,000 करोड़ रुपये की अग्रिम राशि (ईएमडी) जमा कराई है। वहीं अडाणी समूह ने 100 करोड़ रुपये जमा कराये हैं।


अग्रिम राशि या बयाना जमा करना यह बताता है कि कंपनी नीलामी में कितनी मात्रा में स्पेक्ट्रम के लिये बोली लगा सकती है। यानी ग्राहकों के लिहाज से देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी जियो आक्रमक तरीके से बोली लगाएगी।