Breaking News :

Protein Diet: इन 5 फूड्स को खाने से मिलेगा भरपूर प्रोटीन, डेली डाइट में जरूर करें शामिल

Protein Rich Food: हमारे शरीर के विकास और इसे हेल्दी रखने के लिए प्रोटीन काफी जरूरी होता है. ये एक ऐसा माइक्रोन्यूट्रिएट है जो हमारे सेल्स के फंक्शन में हेल्प करता है. यानी अगर हम चाहते हैं कि डेली लाइफ की एक्टिविटीज सही तरीके से जारी रहे तो आपको ऐसे फूड्स खाने होंगे जिसमें प्रोटीन की कोई कमी न हो.  ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने  बताया कि हमें कौन-कौन से प्रोटीन रिच डाइट का सेवन करना चाहिए.


प्रोटीन रिच फूड्स


1. अंडा (Egg)

अंडे को प्रोटीन का अहम स्रोत माना जाता है इसकि अलावा इसमें विटामिंस और नेचुरल फैट पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं. लोग इसे अक्सर नाश्ते में खाना पसंद करते हैं,.


2. दूध (Milk) 

दूध को एक कंप्लीट फूड माना जाता है क्योंकि इसमें तमाम तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, ये प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स है. 100 ग्राम दूध में तकरीबन 3.6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इसलिए रोजाना एक ग्लास दूध जरूर पीना चाहिए 


3. मीट (Meat)

चिकेन हो या रेड मीट दोनों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, इसलिए नॉन वेज आइटम्स खाने वालों को इस न्यूट्रिएंट्स की कोई कमी नहीं रहती है. हालांकि इस बात का ख्याल रखें कि मांस ज्यादा फैटी नहीं होना चाहिए वरना हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा पैदा हो जाएगा.


4 . सोयाबीन (Soybean)

जो लोग वेजिटेरियन हैं उनके लिए प्रोटीन की जरूरत सोयाबीन काफी हद तक पूरी कर देता है. 100 ग्राम सोयाबीन में तकरीबन 36.9 ग्राम प्रोटीन होता है. इसलिए इसे रेगुलर खाना चाहिए.


5. दाल (Pulses)

दाल हमारी डेली डाइट का अहम हिस्सा है, इसे चावल और रोटी दोनों के साथ खाया जाता है. ये हमारी रोजाना के प्रोटीन की जरूरतो को काफी हद तक पूरा कर देता है.