Breaking News :

ओडिशा से लाकर प्रतिबंधित तोता की बिक्री, 2 तस्कर गिरफ्तार, वन विभाग ने 11 नग तोता किया जब्त

गरियाबंद। वन विभाग ने प्रतिबंधित तोता की बिक्री करते दो तस्करों को गिरफ्तार किया है. तस्करों के पास से पिंजड़े में कैद 11 नग तोता जब्त किया है. वहीं मामले में वन विभाग ने वाइल्ड लाइफ एक्ट के तहत कार्रवाई करते हुए तस्करों को न्यायालय में पेश किया किया है. बताया जा रहा है कि तस्कर ओडिशा के कालाहांडी से प्रतिबंधित तोता ट्रेन से लेकर में पहुंचे थे.

नया रायपुर रेंज ने नवापारा सर्कल के डिप्टी रेंजर गिरीश रजक ने बताया कि आरोपी शंकर नायडूचुना भट्ठी रायपुर और लोकेश ढिढी धमतरी के निवासी है जो की आदतन तस्कर है. नयापारा शराब भट्ठी के पास पिंजरे में रखे तोता बेच रहे थे. सूचना मिलने पर 11 नग जब्त कर वाइल्ड लाइफ एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है.दोनों आरोपी वन विभाग के कस्टीडी में है. पहले भी विभाग ने इन्हे रंगे हाथो पकड़ा था, लेकिन वार्निग देकर छोड़ दिया था. प्रकरण तैयार कर न्यायालय में पेश किया गया.

आरोपियों के मुताबिक उन्हें ओडिशा के तस्कर रायपुर तक तोता लाकर देते हैं. अक्सर केसींगा से रायपुर आने वाली ट्रेन में लाया जाता है. कालाहांडी में लांजिगढ़ इलाके में फाड़ोल्ला पहाड़ों के ऊपर घने ऊंचे पेड़ों में तोता का ठिकाना है. जंगल में रहने वाले लोग पकड़ कर महज 100 रुपये नग के दर से ओडिशा के बिचौलिया को बेचता है. यही तस्कर उसे बकायदा ट्रेन में लाकर रायपुर के बिचौलिया को 400 में देता है. जो राजधानी रायपुर और आसपास इलाके में 1000 रुपये तक बिकता है. वन विभाग आरोपियों को हिरासत में लेकर तस्करों के नेटवर्क को जानने की कोशिश में जुटी हुई है.