Breaking News :

आदिवासी इलाके से दौड़ी पहली AC ट्रेन: अंबिकापुर-दिल्ली विशेष ट्रेन को रेलमंत्री ने दिखाई हरी झंडी; CM बोले-सामान्य एक्सप्रेस हो जाए तो सुविधा होगी


छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर से दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन स्टेशन के बीच गुरुवार को पहली AC ट्रेन शुरू की गई है। अम्बिकापुर-निजामुद्दीन-अम्बिकापुर साप्ताहिक विशेष ट्रेन पूरी तरह वातानुकूलित है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पहले ही दिन ट्रेन आधे घंटे देरी से 10 बजे छूटी। इस बीच मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है, यह ट्रेन सामान्य एक्सप्रेस होती तो अधिक बेहतर होता।


मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने अधिकृत सोशल मीडिया अकाउंट से लिखा, 'अंबिकापुर से निजामुद्दीन के लिए नई रेल शुरू हो रही है। इसके लिए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को छत्तीसगढ़ की ओर से साधुवाद। विडंबना है कि एक आदिवासी इलाके की ट्रेन पूरी एसी है और वह भी स्पेशल श्रेणी की। बहुत किराया होगा। सामान्य एक्सप्रेस हो जाए तो जनता को सुविधा होगी।'


ट्रेन के शुभारंभ के अवसर पर अम्बिकापुर में केंद्रीय जनजातीय कार्य राज्य मंत्री रेणुका सिंह और भटगांव के विधायक पारस नाथ रजवाड़े मौजूद रहे। बताया जा रहा था कि14 जुलाई को 00864 अंबिकापुर-निजामुद्दीन स्पेशल ट्रेन सुबह 9.30 बजे रवाना की जाएगी। इस गाड़ी को पहले दिन स्पेशल के रूप मे चलाया गया है।


पहले दिन ऐसा रहेगा टाइम टेबल


गुरुवार को यह ट्रेन 11.50 बजे बिजुरी, 12.35 बजे अनूपपुर, 1.15 बजे शहडोल, 4 बजे कटनी मुरवारा और शाम 6.30 बजे सागर पहुंच जाएगी। रात 9.25 बजे वीरांगना लक्ष्मी बाई, 10.30 बजे ग्वालियर, रात 12.25 बजे आगरा कैंट, रात 1.10 बजे मथुरा और 4.35 बजे निज़ामुद्दीन पहुंचेगी।


मंगलवार को निजामुद्दीन से अंबिकापुर आएगी ट्रेन


अधिकारियों ने बताया, इस गाड़ी का नियमित परिचालन दिनांक 19 जुलाई से किया जाना है। गाड़ी संख्या 04043-04044 अम्बिकापुर-निज़ामुद्दीन-अम्बिकापुर साप्ताहिक विशेष ट्रेन निजामुद्दीन से प्रत्येक मंगलवार को रवाना होगी। वहां से खुलने का समय रात 11 बजे निर्धारित है। यह ट्रेन अगले दिन शाम को 7.30 बजे तक अंबिकापुर पहुंच जाएगी। 21 जुलाई से यह ट्रेन अम्बिकापुर से प्रत्येक गुरुवार को नियमित चलने लगेगी। अंबिकापुर में इसके खुलने का समय सुबह 7.15 बजे होगा। पूरा दिन और पूरी रात का सफर कर यह ट्रेन 4.35 बजे निजामुद्दीन पहुंच जाएगी।