Breaking News :

महिलाओं की तुलना में महाराष्ट्र के पुरुषों को दिल की बीमारी होने का खतरा दोगुना


राज्य में गंभीर हृदय रोगों से पीड़ित पुरुषों की संख्या महिलाओं की तुलना में दोगुने से अधिक है, जैसा कि सरकार द्वारा फरवरी 2021 में अपने गैर-संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत STEMI महाराष्ट्र को लॉन्च करने के बाद से प्राप्त आंकड़ों से पता चला है। 1 फरवरी, 2021 और 2 अक्टूबर, 2022 के बीच गंभीर हृदय रोगों से पीड़ित 2,225 लोगों में से एक बड़ा बहुमत, या 1,602 (72%) पुरुष थे और 623 30 वर्ष से अधिक आयु की महिलाएं थीं। 'महा पुरुषों को महिलाओं की तुलना में दिल की बीमारी होने का खतरा दोगुना' STEMI (ST-Elevation Myocardial Infarction Innovation) एक प्रकार का गंभीर दिल का दौरा है जिसमें अन्य हृदय रोगों की तुलना में गंभीर जटिलताओं और मृत्यु का अधिक जोखिम होता है। यह हृदय को रक्त की आपूर्ति को तत्काल रोक देता है, मुख्य रूप से अंग के निचले कक्ष, क्योंकि कोलेस्ट्रॉल के कारण धमनियां अवरुद्ध हो जाती हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) द्वारा मान्यता प्राप्त राज्यव्यापी एआई-संचालित उन्नत निदान और देखभाल समन्वय कार्यक्रम दिल के दौरे से होने वाली समय से पहले होने वाली मौतों को रोकने के लिए शुरू किया गया था और इसे समय पर उपचार के माध्यम से रोका जा सकता था।


12 जिलों में योजना शुरू होने के बाद से, 2.18 लाख ईसीजी - महिलाओं पर 98,000 और पुरुषों पर 1.2 लाख - किसी भी अंतर्निहित हृदय रोग का निदान करने में मदद करने के लिए नि: शुल्क आयोजित किए गए हैं। दिल का दौरा जैसे लक्षणों के मामले में, रोगी सरकारी अस्पतालों या महात्मा ज्योतिराव पुले जन आरोग्य योजना - पैनलबद्ध अस्पताल में जीवन रक्षक सर्जरी सहित उपचार की मांग कर सकते हैं। एसटीईएमआई के निदान वाले अधिकांश रोगियों की आयु 60 से 69 वर्ष के बीच थी।


डॉ पद्मजा जोगवार, संयुक्त निदेशक (गैर-संचारी रोग प्रकोष्ठ), स्वास्थ्य सेवा आयुक्त, महाराष्ट्र ने कहा, "हृदय संबंधी बीमारियों में, स्टेमी मौतों के प्रमुख कारणों में से एक है। लेकिन अगर समय पर निदान और इलाज किया जाए, तो इनमें से अधिकांश मौतें होती हैं। रोका जा सकता है। युवा आबादी, ज्यादातर पुरुष, अब हृदय संबंधी समस्याओं की रिपोर्ट कर रहे हैं। इसके कई कारक हो सकते हैं, जैसे जीवन शैली विकल्प, बढ़ा हुआ तनाव और असंतुलित जीवन शैली।"


उन्होंने कहा, "एसटीईएमआई के तहत, हमारा उद्देश्य किसी भी अंतर्निहित कारणों का जल्द पता लगाने के लिए मुफ्त ईसीजी प्रदान करना है और लोगों में इस बारे में जागरूकता पैदा करना है कि बढ़ते दिल के दौरे के पहले लक्षण और लक्षण क्या हो सकते हैं। यह योजना 12 जिलों में शुरू की गई थी। इस साल के अंत तक हम इसे बाकी जिलों में लॉन्च कर देंगे।" कुल 183 स्वास्थ्य केंद्र, जिनमें विभिन्न प्रमुख शहरों में ग्रामीण, जिला और तृतीयक अस्पताल शामिल हैं, आगे के उपचार और निदान के लिए एक महत्वपूर्ण ईसीजी के मामले में ऑनलाइन परामर्श प्रदान करने के लिए परस्पर जुड़े हुए हैं। एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि एक मरीज के इतिहास को ट्रैक किया गया और पूर्ण उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी मिलने तक डेटा सहेजा गया। डॉ हेमंत कोकाने, कार्डियोलॉजी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर, ससून जनरल अस्पताल, पुणे, जहां यह कार्यक्रम चल रहा है, ने कहा, "हम 30 वर्ष से कम उम्र के रोगियों में एसटीईएमआई के मामलों की भी रिपोर्ट कर रहे हैं, जो धूम्रपान नहीं करते हैं या तंबाकू नहीं चबाते हैं। उनमें से हम जिन योगदान कारकों को देखते हैं वे हैं खराब आहार, नींद की कमी, तनाव और स्क्रीन के संपर्क में वृद्धि। 50 वर्ष की आयु तक, महिलाओं को हार्मोन के कारण प्राकृतिक सुरक्षा मिलती है। लेकिन 50 वर्ष की आयु के बाद, पुरुष और महिला दोनों समान रूप से STEMI मामलों की रिपोर्ट करें।"