Breaking News :

एचआईएल 265 करोड़ में टॉपलाइन ब्रांड का करेगी अधिग्रहण

रायपुर/दिल्ली। एचआईएल लिमिटेड, 2.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर के सीके बिरला समूह का एक हिस्सा, ने टॉपलाइन के अधिग्रहण के लिए क्रेस्टिया पॉलीटेक के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जो पूर्वी भारत में पाइप और फिटिंग का एक लोकप्रिय ब्रांड है, साथ में क्रेस्टिया के चार पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियाँ- टॉपलाइन इंडस्ट्रीज, आदित्य पॉलिटेक्निक, आदित्य इंडस्ट्रीज और साईनाथ पॉलीमर 265 करोड़ रू में क्रेस्टिया पॉलीटेक और इसकी सहायक कंपनियां, वित्त वर्ष 2023-24 में 330 करोड़ रू के अनुमानित कारोबार के साथ, अन्य प्रमुख ब्रांडों के साथ पाइप, फिटिंग और पानी टैंक के क्षेत्र में मजबूत खिलाड़ी हैं - टॉपलाइन, रॉकवेल और सोनीप्लास्ट । यह अधिग्रहण अनुमानित 55,000 करोड़ रू के भारतीय पीवीसी पाइप और फिटिंग बाजार में अपने तेजी से बढ़ते पाइप और फिटिंग कारोबार को और तेज करने की एचआईएल की प्रतिबद्धता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उत्पादों, प्रौद्योगिकियों और बाजार पदचिह्न के एक पूरक पोर्टफोलियो के साथ, यह एचआईएल की उत्पादन क्षमता को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने और इसके राजस्व को लगभग दोगुना करने में भी मदद करेगा। अवंती बिड़ला के अनुसार - टॉपलाइन के अधिग्रहण का समझौता हमारी महत्वाकांक्षा के साथ पूरी तरह से मेल खाता है, और एचआईएल में पाइप्स और फिटिंग व्यवसाय के लिए हमारी विकास रणनीति का हिस्सा है। दोनों संगठनों की संयुक्त सहक्रिया उत्पाद पोर्टफोलियो को व्यापक बनाएगी। हमारे लिए विनिर्माण क्षमता और बाजार पहुंच में वृद्धि होगी । हमारी महत्वाकांक्षा 2026 तक इस श्रेणी में हमारे वर्तमान आकार से पांच गुना अधिक होने की है।

यह अधिग्रहण विकास की अपार संभावनाएं प्रदान करता है। यह न केवल हमारे राजस्व को दोगुना कर देता है बल्कि हमारी उत्पादन क्षमता को तुरंत तीन गुना बढ़ा देता है, खासकर रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण पूर्वी क्षेत्र में। हम 15 राज्यों में टॉपलाइन के महत्वपूर्ण चैनल उपस्थिति तक भी पहुंच प्राप्त करते हैं, जिसमें पूर्व एक गढ़ है। बुनियादी ढांचे, निर्माण, रियल एस्टेट और कृषि क्षेत्रों में अपेक्षित महत्वपूर्ण सरकारी और निजी निवेश एचआईएल के लिए तेज गति वाली परिवर्तन यात्रा में जगह सुनिश्चित करता है। हम अपने ग्राहकों को असाधारण उत्पाद और सेवाएँ प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। एचआईएल के प्रबंध निदेशक और सीईओ अक्षत सेठ के अनुसार - टॉपलाइन की अनूठी क्षमताएं एचआईएल के पोर्टफोलियो को पूरी तरह से पूरक बनाती हैं और हमारे लिए नए उत्पाद खंड और बाजार खोलती हैं।

यह अधिग्रहण हमें उच्च-घनत्व पॉलीथीन (एचडीपीई), मध्यम घनत्व पॉलीथीन (एमडीपीई) और पानी के टैंक जैसे बड़े क्षेत्रों में प्रवेश करने में सक्षम बनाएगा। वास्तव में, हम अपनी स््य पेशकशों को लगभग दोगुना कर देंगे। इलेक्ट्रोफ्यूजन फिटिंग और वॉटर टैंक में पेटेंट प्रौद्योगिकियों तक पहुंच हमें शीर्ष स्तरीय खिलाडिय़ों में स्थान दिलाएगी। इससे महत्वपूर्ण सरकारी परियोजनाओं में एचआईएल की उपस्थिति भी बढ़ती है और 12 राज्यों में जेजेएम (जल जीवन मिशन) की मंजूरी मिलती है। अब हम कृषि, दूरसंचार और प्राकृतिक गैस जैसे क्षेत्रों में ग्राहकों को सेवा दे सकेंगे।

हम एक मजबूत ब्रांड, उत्पादों का एक अभिनव पोर्टफोलियो और एक अत्याधुनिक विनिर्माण सुविधा बनाने के लिए टॉपलाइन, पवन कुमार पालरिवाल और दुष्यन्त पालरिवाल के संस्थापकों को बधाई देते हैं। एचआईएल ब्रांड को और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए अपने मजबूत अनुसंधान, प्रौद्योगिकी और बाजार विशेषज्ञता का उपयोग करना जारी रखेगा। एचआईएल टिकाऊ घर और निर्माण सामग्री का एक अग्रणी निर्माता है, और पिछले 76 वर्षों से अपने विश्वसनीय ब्रांडों और नवीन उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों के लिए जाना जाता है। अपनी जर्मन सहायक कंपनी पैराडोर के साथ, एचआईएल भारत और यूरोप में 25 स्थानों पर विनिर्माण कर रही है, और दुनिया भर के 80 से अधिक देशों में ग्राहकों को सेवा प्रदान करती है।