Breaking News :

कोरोना को लेकर केंद्र ने जारी की गाइडलाइन,राज्यों को किया अलर्ट, जरूर बरतें ये सावधानियां



केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया कोरोना को लेकर बहुत ज्यादा संजीदा दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हाई लेवल की मीटिंग की। इस दौरान उन्होंने कोरोना की रोकथाम की तैयारियों को लेकर चर्चा की। मनसुख मंडाविया ने बैठक में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आने वाले त्योहारों और नए साल के जश्न को ध्यान में रखते हुए ‘टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट एंड वैक्सीनेशन’ पर ध्यान देने को कहा।


इसके अलावा उन्होंने मास्क पहनने, हाथ साफ रखने और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने जैसे कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने का निर्देश दिया है। केंद्र ने नियमित तौर पर जिलेवार इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी और सांस से जुड़ी गंभीर बीमारियों के मामलों की निगरानी और रिपोर्टिंग करने के लिए कहा है। उन्होंने सभी राज्यों को अलर्ट पर रहने और कोविड-19 प्रबंधन के लिए पूरी तैयारी रखने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्यों को सहयोग की भावना से काम करने की जरूरत है, जैसा कि हमने पिछली बार आई लहर के दौरान किया है।


गाइडलाइंस के मुताबिक राज्यों को हर जिले में कोविड नियमों के तहत आरटी-पीसीआर और एंटीजन टेस्ट बढ़ाने के लिए कहा गया है। उनसे कहा गया है कि नए वेरिएंट का समय से पता लगाया जा सके इसलिए ज्यादा से ज्यादा केसों की जीनोम सीक्वेंसिंग कराने के निर्देश दिए जाएं। अस्तपतालों में कोविड से निपटने के संसाधनों और स्टाफ को तैयार रहने के निर्देश देने को कहा गया है। इसे अलावा कहा गया है कि तैयारी देखने के लिए ड्राय रन भी करा सकते हैं।


राज्यों से वैक्सिनेशन बढ़ाने के लिए जागरूकता अभियान चलाने के लिए कहा गया है। इसके अलावा बूस्टर डोज का कवरेज बढ़ाने के लिए भी कहा गया है। एडवाइजरी में सभी इवेंट ऑर्गेनाइजर्स, बिजनेस ऑनर्स, व्यापार संगठनों को निर्देश देने के लिए कहा कि त्योहार आने वाले हैं इसलिए ध्यान रखें की भीड़ न जुटने पाए। इसके अलावा इंडोर इंवेंट्स लोगों के लिए मास्क अनिवार्य करें।