Breaking News :

चार एकड़ खेत और रेत घाट के मालिक पर लगा 15 हजार रुपए चोरी का आरोप, युवक ने सुसाइट नोट में किया सनसनीखेज खुलासा, जानिए पूरा मामला…

महासमुंद। ग्राम लाफिनकला में सोमवार सुबह एक युवक ने फांसी लगाकर अपनी जान दे दी. मृतक के जेब से एक सुसाइड नोट मिला है, जिसमें मृतक ने फिंगेश्वर पुलिस पर चोरी के मामले में एक लाख रुपए की मांग करने का जिक्र किया है. पुलिस के मुताबिक, जिसके घर में चोरी हुई उसने 15 हजार रुपए चोरी की बात कही, वहीं मृतक के परिजनों परिजनों का आरोप है कि मृतक को रविवार की सुबह फिंगेश्वर पुलिस को 20 हजार रुपए देना था, लेकिन उसी दिन सुबह उसने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली.

महासमुंद सिटी कोतवाली अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत लाफिनकला में रविवार को गांव के राजाराम निषाद पिता विशाल निषाद 42 वर्ष नदी से लगे आम के पेड़ पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. ग्रामीणों ने इसकी सूचना महासमुंद पुलिस को दी. मौके पर पहुंची पुलिस शव को नीचे उतारा और जेब की तलाशी ली तो पुलिस को तलाशी में सुसाइड नोट मिला. एएसआई अश्विनी मारकंडे ने उस सुसाइड नोट को पूरे गांव के सामने पढ़ कर सुनाया.

सरपंच में साथ गया था थाना
एएसआई अश्विनी मारकंडे ने बताया कि मृतक राजाराम निषाद ने लिखा कि फिंगेश्वर पुलिस द्वारा एक लाख मांग की गई है. मुझे फिंगेश्वर पुलिस द्वारा थाने बुलाया गया था. इस दौरान गांव के सरपंच (सरपंच पति नेतन पटेल) भी साथ था. इसके बाद पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए महासमुंद मेडिकल कॉलेज ले जाया गया. इस दौरान महासमुंद पुलिस ने भी सुसाइड नोट को लेकर तत्परता दिखाई कि शव का पोस्टमार्टम होने से पहले सुसाइड नोट को जब्ती बना देने की बात कही.



चर्चा का विषय बना आत्महत्या
लाफिनकला के ग्रामीण राजाराम निषाद की आत्महत्या चर्चा का विषय बना हुआ है. तो वहीं राजाराम निषाद की पत्नी और बच्चों में भी सदमे में है कि आखिर राजाराम निषाद ने आत्महत्या क्यों किया? राजाराम की पत्नी सावित्री निषाद ने बताया कि उनके पति का जब से चोरी में नाम आने के बाद से परेशान रहने लगा था. उन्होंने बताया कि सरपंच सहित गांव के मुखिया एक सप्ताह पहले फिंगेश्वर थाना गए थे. उस दिन पुलिस राजाराम निषाद को को अंदर ले गई और पूछताछ के बाद पुलिस द्वारा उनके पति राजाराम निषाद को बहुत पीटा गया.

चोरी के आरोप से आहत था मृतक
मृतक की पत्नी सावित्री ने बताया पुलिस वाले उसके पति के पैर को पैर से दबाकर पीटा था, शरीर पर चोट के निशान थे. उन्होंने बताया है कि उन (पति) पर चोरी के आरोप से बहुत ही दुखी थे. मौत से दो दिन पहले मृतक ने पत्नी से कहा था कि इस चोरी के आरोप से वो बहुत ही बेइज्जती महसूस कर रहे थे. मृतक के 65 वर्षीय पिता विशाल निषाद ने बताया कि उनका बेटा चोरी कर ही नहीं सकता. इस चोरी के आरोप लगने के बाद समझौते के तौर पर रविवार को फिंगेश्वर पुलिस को 20 हजार रुपए दिना था. जिसको लेकर राजाराम बहुत ही परेशान था.

दर्ज कराई थी चोरी की नामजद शिकायत
दरअसल, 20 नवंबर 2023 को फिंगेश्वर थाना क्षेत्र के ग्राम लचकेरा निवासी दशरथ सिन्हा के घर चोरी की वारदात हुई थी. इस चोरी में दशरथ सिन्हा के बच्चे ने मृतक राजाराम निषाद का नाम लिया. मामला फिंगेश्वर थाने पहुंचा. पुलिस ने मामले की तफ्तीश के लिए थाने के हेड कांस्टेबल दिलेश्वर बघेल को जांच करने लाफिनकला गांव भेजा.

जुर्म कबूल करवाने थाने में की पिटाई
हेड कांस्टेबल दिलेश्वर बघेल ने सरपंच पति नेतन पटेल को मृतक राजाराम को फिंगेश्वर थाने लाने को कह कर चला गया. चोरी की वारदात के ठीक तीसरे दिन मृतक राजाराम लाफिनकला के सरपंच पति सहित गांव के 10-12 मुखिया और लचकेरा के सरपंच उदय निषाद थाना पहुंचे. राजाराम को थाना अंदर लेकर पूछताछ के बहाने जमकर पीटा.

बाहरी समझौते के तौर पर देना था 20 हजार
आरोप है कि इस सौदेबाजी में मृतक राजाराम निषाद से एक लाख रुपए की मांग की गई थी. इसके अलावा पुलिस ने जिनके घर चोरी हुई थी, उसके लिए अलग से बाहरी समझौता के तौर मृतक को 20 हजार रुपए देना था. मृतक राजाराम को रविवार यानी 26 नवंबर को 20 हजार रुपए लेकर फिंगेश्वर थाना जाना था, लेकिन उसने इसी सुबह फांसी लगाकर आत्महत्या कर लिया.

फिंगेश्वर थाना प्रभारी ने झाड़ा पल्ला
महासमुंद सिटी कोतवाली प्रभारी नरेन्द्र राठौड़ ने बताया कि मृतक राजाराम निषाद चोरी किया था. बाहरी समझौते के तौर पर पीड़ित को 20 हजार रुपए देना था. इसके पहले आत्महत्या कर ली. उसके जेब से सुसाइड नोट मिला है. जिसमें उसने फिंगेश्वर पुलिस द्वारा एक लाख रुपए मांगे जाने का जिक्र किया है. वहीं इस पूरे मामले में फिंगेश्वर थाना प्रभारी जितेन्द्र विजयवार ने साफ-साफ पल्ला झाड़ लिया. और कहा कि मामले में कोई एफआईआर दर्ज नहीं किया है.

चार एकड़ कृषि भूमि का मालिक
राजाराम निषाद के पीछे उसकी पत्नी, तीन पुत्री, एक पुत्र हैं. जिनके सिर से अब पिता का साया उठ गया. ग्रामीणों के अनुसार, राजाराम निषाद के पास चार एकड़ कृषि भूमि, जिसमें खेती किसानी किया करता था. इसके अलावा राजाराम निषाद ने मछली पालन के लिए गांव का तालाब ठेके पर ले रखा था. और नदी भी ठेके पर लिया था, जिससे उसकी अच्छी खासी आमदनी होती थी. इसके बावजूद राजाराम निषाद पर चोरी का आरोप लगाना ग्रामीणों के गले नहीं उतर रहा.

सुसाइट नोट के बाद जांच में जुटी पुलिस
मामले में गरियाबंद एडिशनल एसपी देवचरण पटेल ने बताया कि चोरी की नामजद शिकायत पर युवक को थाने में बुलाकर पूछताछ की गई थी. लेकिन युवक ने चोरी से इंकार किया था. अब युवक के आत्महत्या करने के बाद जो सुसाइट नोट छोड़ा है, उसको लेकर जांच की जाएगी. सामने जो तथ्य आएंगे उसके हिसाब से कार्रवाई की जाएगी.