Breaking News :

हिमाचल में बादल फटने से बड़ी तबाही, मकान-पुल और सड़कें बूरी तरह क्षतिग्रस्त, तस्वीरों में देखें हिमाचल की तबाही

हिमाचल प्रदेश : हिमाचल प्रदेश में बारिश ने जमकर कहर बरपाया है. कुल्लू के निरमंड ब्लॉक, कुल्लू के मलाणा और मंडी जिले में बादल फटे। बादल फटने से भारी तबाही हुई है. कई घर, स्कूल और अस्पताल क्षतिग्रस्त हो गए हैं.

तीनों जगहों पर करीब 53 लोग लापता हैं. यहां 35 लोगों को बचाया गया है. बादल फटने की घटना के बाद आज मंडी के आसपास के सभी स्कूल और शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए हैं। डीसी ने आदेश जारी कर दिये हैं.

आधी रात को बादल फटने से मंडी के थल्टूखोड़ में तबाही मच गई। यहां मकान गिरने की सूचना है. सड़क संपर्क भी ठप हो गया है. एसडीआरएफ समेत अन्य टीमें मौके के लिए रवाना हो गई हैं. थलातुखोड़ पंचायत प्रधान कली राम ने बताया कि तेरंग और राजबन गांव में बादल फटने की घटना हुई है. घटना में कई लोग लापता हैं. तीन मकान बहने की सूचना है।

जानकारी मिली है कि पधर उपमंडल के थलातुखोड़ में बादल फटने की घटना में नौ लोग लापता हैं, एक का शव बरामद कर लिया गया है. जबकि 35 सुरक्षित हैं. मंडी जिला प्रशासन ने बचाव के लिए वायुसेना को अलर्ट कर दिया है. मदद की जरूरत पड़ने पर सेवाएं ली जाएंगी। एनडीआरएफ से भी मदद की गुहार लगाई गई है.


डीसी अपूर्व देवगन और बचाव दल पैदल ही प्रभावित इलाके में जा रहे हैं. मौके पर मौजूद स्थानीय प्रशासन राहत कार्य में जुटा हुआ है. टूटी सड़कों और रास्तों के कारण घटनास्थल तक पहुंचना मुश्किल हो रहा है. इसके अलावा शिमला-कुल्लू सीमा पर भी बादल फटने से तबाही हुई है. कई घर, स्कूल और अस्पताल क्षतिग्रस्त हो गए हैं. कई लोगों के लापता होने की खबर है. राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है। एसडीआरएफ की टीम मौके के लिए रवाना हो गई है. जानकारी के मुताबिक, कुल्लू के निरमंड इलाके में बादल फट गया है. इससे भारी क्षति हुई है. 20 से ज्यादा लोगों के लापता होने की खबर है.

निरमंड ब्लॉक के झाकड़ी में समाज खड्ड में हाइड्रो प्रोजेक्ट के पास बादल फटने की सूचना मिली है। गुरुवार की सुबह-सुबह बादल फट गया है. उपायुक्त अनुपम कश्यप और पुलिस अधीक्षक संजीव गांधी भी घटना स्थल के लिए रवाना हो गये हैं. उपायुक्त अनुपम कश्यप ने बताया कि घटना की सूचना मिलते ही एनडीएसआरएफ टीम, पुलिस, बचाव दल घटना स्थल के लिए रवाना हो गए हैं.

उन्होंने बताया कि बादल फटने से प्रभावित इलाके से 19 लोगों के लापता होने की खबर है. एसडीएम रामपुर निशांत तोमर मौके पर पहुंच रहे हैं। कई जगहों पर सड़क बंद होने के कारण टीम दो किलोमीटर पैदल चलकर घटनास्थल तक पहुंचने की कोशिश कर रही है. उपायुक्त अनुपम कश्यप ने बताया कि बचाव दल में आईटीबीपी, स्पेशल होम गार्ड की टुकड़ी को भी शामिल किया गया है. उन्होंने कहा कि सभी टीमें मिलकर बचाव कार्य में जुटी हुई हैं. रेस्क्यू ऑपरेशन में एंबुलेंस समेत सभी बुनियादी सुविधाएं शामिल की गई हैं.

कुल्लू जिले के मलाणा नाले में भारी बारिश के दौरान बादल फटने से मलाणा वन और मलाणा टू पावर प्रोजेक्ट को भारी नुकसान पहुंचा है। भारी बारिश के बाद पार्वती नदी का जलस्तर भी खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है. जिया, भुंतर समेत नदी किनारे के सभी इलाकों के लोगों से घर खाली कर सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की गई है। इसके साथ ही व्यास और तीर्थन नदियों में भी जलस्तर बढ़ गया है. सभी से नदी नालों से दूर सुरक्षित स्थानों पर रहने की अपील की गई है.

कुल्लू जिले के निरमंड क्षेत्र के बागीपुल में 8-10 घर बह गए हैं. जिसमें पटवार खाना, होटल, दुकानें शामिल हैं। बागीपुल में सात से दस लोगों के लापता होने की खबर है. इसमें एक ही परिवार के सात लोग लापता बताए जा रहे हैं. तहसीलदार मौके पर हैं। कोयल खड्ड तक तलाशी अभियान शुरू किया जा रहा है. निरमंड में कई पुल बह गए हैं, ज्यादातर सड़कें बंद हैं. बागीपुल में बस अड्डे का नाम हटा दिया गया है। 15 गाड़ियां पानी में बह गई हैं.