Breaking News :

50 लाख लूट का मामला: 2 हमाली निकले मास्टरमाइंड, शातिर तरीके से डकैती की घटना को दिए थे अंजाम,10 आरोपी गिरफ्तार

रायपुर। राजधानी रायपुर में व्यापारी से मारपीट कर लाखों रूपये नगदी रकम डकैती करने वाले 10 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। घटना का मास्टरमाइंड देवेन्द्र धृतलहरे और अजय उर्फ अज्जू है, जो कि पूर्व में डूमरतराई थोक बाजार में हमाली का काम कर चुके थे। वहीं प्रार्थी के द्वारा प्रतिदिन शाम के समय में नगदी रकम ले जाने की जानकारी थी। आरोपियों के कब्जे से लूट की नगदी रकम 7 लाख 95 हजार 400 जब्त किया गया है। मामला माना थाना क्षेत्र का है।


यह है पूरा मामला:


प्रार्थी नरेन्द्र खेतपाल ने थाना माना कैम्प में रिपोर्ट दर्ज कराया कि दिनांक 16 मई को 50 लाख रूपये, कागजात बिल, चेक इत्यादि को एक बैग में रखकर रात्रि 9 बजे बैग को अपने स्कूटी के सामने की ओर रखकर डुमरतराई से अपने घर टैगोर नगर के लिये निकला था। जैसे ही माना मोड के पास पहुंचा कि तीन मोटर सायकल में 9 लड़के बैठे हुए मिले जो मुंह में स्कार्फ बांधे हुए थे। तीनों मोटर सायकल सवार लड़के प्रार्थी का पीछा करने लगे और प्रार्थी को रोकने का प्रयास कर रहे थे। प्रार्थी के सिर में डंडा से मारे तो वह खड़ा हो गया। प्रार्थी के खडे़ होते ही उसके सिर में कई डंडा मारे जिससे सिर से खून निकलने लगा इसी बीच बाईक सवार 9 लड़के प्रार्थी के वाहन में रखा बैग जिसमें नगदी रकम को लूट कर भाग गये।


पुलिस मामले की जांच में जुटी:


घटना की शिकयत के बाद पुलिस मामले की जांच में जुट गई और पतासाजी शुरु कर दी।

टीम के सदस्यों द्वारा घटना स्थल के आसपास के लोगों से भी घटना के संबंध में विस्तृत पूछताछ करने के साथ घटना स्थल, उसके आसपास व अज्ञात आरोपियों के फरार होने वाले मार्गो में लगे सी.सी.टी.व्ही. कैमरे के फुटेजों का अवलोकन किया गया।


इसी दौरान अज्ञात आरोपियों की गिरफ्तारी में लगी टीम के सदस्यों को डूमरतराई थोक बाजार में काम करने वाले देवेन्द्र धृतलहरे एवं अजय उर्फ अज्जू के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी मिली। जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा देवेन्द्र धृतलहरे एवं अजय उर्फ अज्जू की पतासाजी की जा रहीं थी, इसी दौरान आसपास के सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेज तथा स्थानीय स्तर पर बारिकी से लगाये गये मुखबीरों के द्वारा केन्द्री एवं अभनपुर के कुछ युवकोें के द्वारा घटना में शामिल होने की महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई थी। जिसमें केन्द्री अभनपुर निवासी शिव कुमार कोसले का नाम प्रमुख रूप से होना पाया गया। कड़ाई से पूछताछ करने पर शिव कुमार कोसले द्वारा घटना में अपनी संलिप्तता होना बताने के साथ ही उक्त घटना को अन्य आरोपियों के साथ मिलकर कारित करना स्वीकार किया गया।


पूछताछ में आरोपी शिव कुमार कोसले ने बताया कि पूरे घटना का मास्टर माइंड देवेन्द्र धृतलहरे एवं अजय उर्फ अज्जू है जो कि पूर्व में डूमरतराई थोक बाजार में हमाली का काम कर चुके थे। देवेन्द्र धृतलहरे एवं अजय उर्फ अज्जू द्वारा प्रार्थी से नगदी रकम लूट करने की योजना बनायी।


योजना के अनुसार दिनांक घटना को शाम 7 बजे 5 अलग – अलग मोटर सायकल में कुल 11 आरोपी सवार होकर डूमरतराई थोक बाजार के आसपास कुछ – कुछ दूरी में रूक कर प्रार्थी के बाहर आने का इंतजार कर रहे थे। देवेन्द्र धृतलहरे एवं अजय उर्फ अज्जू एक मोटर सायकल में सवार होकर लीड कर रहे थे एवं सभी आरोपियान डण्डे से लैस थे। आरोपियों ने प्रार्थी के सिर पर डण्डा से वार किये तथा उसके वाहन में रखें बैग जिसमें नगदी रकम व कागजात को लूट कर अलग – अलग दिशा में फरार हो गये। आरोपियों के कब्जे से लूट की नगदी रकम 7 लाख 95 हजार 400 जब्त किया गया है। घटना के मास्टामाइंड देवेन्द्र धृतलहरे, अजय उर्फ अज्जू एवं तिलक फरार है जिनकी पतासाजी कर गिरफ्तार करने के हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं।


गिरफ्तार आरोपी


शिव कुमार कोसले पिता जेठू राम कोसले उम्र 21 साल निवासी ग्राम केन्द्री सतनामी पारा थाना अभनपुर।


मनीष यादव पिता कमल नारायण यादव उम्र 18 साल निवासी ग्राम केन्द्री शीतला पारा वार्ड नंबर 19 थाना अभनपुर रायपुर।


टिकेश चतुर्वेदी पिता छबि लाल चतुर्वेदी उम्र 22 साल निवासी ग्राम केन्द्री सतनामी पारा थाना अभनपुर।


सूरज महेश्वर पिता रोहित कुमार महेश्वर उम्र 18 साल निवासी छोटा तालाब के पास सेजबहार थाना मुजगहन रायपुर।


नरेन्द्र बंजारे उर्फ बबलू पिता नारायण बंजारे उम्र 19 साल निवासी सेजबहार बाजार चैक थाना मुजगहन रायपुर।


अगम दास कोसले पिता स्व. कृपाराम कोसले उम्र 24 साल निवासी सेजबहार नीम चैक पास थाना मुजगहन रायपुर।


विधि के साथ संघर्षरत 02 बालक।


शशिकांत चतुर्वेदी उर्फ गोलू पिता मंगतू राम चतुर्वेदी उम्र 29 साल निवासी ग्राम केन्द्री आजाद चैक थाना अभनपुर रायपुर।


बनवारी यादव पिता शिवचरण यादव उम्र 35 साल निवासी ग्राम सिंगारभाठा भाठापारा पोस्ट केन्द्री थाना अभनपुर रायपुर।


फरार आरोपी


01. देवेन्द्र धृतलहरे निवासी माना बस्ती रायपुर।


02. अजय उर्फ अज्जू।


03. तिलक।