Breaking News :

केरल: प्रार्थना सभा में 3 बड़े विस्फोट, सीएम विजयन बोले- ये दुर्भाग्यपूर्ण, एक्शन में गृह मंत्री अमित शाह

कोच्चि: केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कोच्चि के कलामासेरी इलाके में हुए कई विस्फोटों पर गहरी चिंता व्यक्त की और इस घटना को “दुर्भाग्यपूर्ण” बताया। उन्होंने कहा कि घटना के बारे में जानकारी जुटाने के लिए शीर्ष अधिकारी एर्नाकुलम में मौजूद हैं।विजयन ने स्थिति की गंभीरता को नोट किया और पुष्टि की कि उन्होंने प्रयासों में समन्वय करने और जांच से आगे के विवरण की प्रतीक्षा करने के लिए पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) से बात की है।

 


घटना का विवरणयह दुर्भाग्यपूर्ण घटना केरल के कोच्चि के कलामासेरी क्षेत्र में यहोवा के साक्षियों की प्रार्थना सभा के दौरान सामने आई। दुखद बात यह है कि कई विस्फोटों के परिणामस्वरूप एक महिला की जान चली गई और 35 से अधिक लोग घायल हो गए। यह धमाका उस इलाके में हुआ है, जहाँ बड़ी संख्या में यहूदी समुदाय के लोग रहते हैं और दो दिन पहले ही फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के नेता खालिद मशाल ने जमात ए इस्लामी की एक रैली को सम्बोधित करते हुए हिंदुत्व और यहूदीवाद को उखाड़ फेंकने का आह्वान किया था। मौजूदा धमाकों को इसी से जोड़कर देखा जा रहा है।गृह मंत्रालय की त्वरित प्रतिक्रियाघटना के जवाब में, गृह मंत्री अमित शाह ने केरल के मुख्यमंत्री विजयन से सम्पर्क किया और घटना की जानकारी लेते हुए हरसंभव मदद का भरोसा दिया।

गृह मंत्रालय ने जांच शुरू करते हुए तुरंत राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) की टीमों को स्थान पर तैनात किया।सरकारी कार्रवाईराज्य के उद्योग मंत्री पी. राजीव ने खुलासा किया कि विस्फोट स्थल की घेराबंदी कर दी गई है, पुलिस और अग्निशमन दल सक्रिय रूप से सहायता प्रदान करने में लगे हुए हैं। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने सरकारी स्वास्थ्य पेशेवरों से आपात स्थिति से निपटने के लिए ड्यूटी पर रिपोर्ट करने का आग्रह किया।राजनीतिक निंदाकांग्रेस नेता और केरल के मूल निवासी शशि थरूर ने सोशल मीडिया के माध्यम से अपना सदमा और निराशा व्यक्त की। उन्होंने केरल में एक धार्मिक सभा पर बम हमले की स्पष्ट रूप से निंदा की और त्वरित पुलिस कार्रवाई की मांग की।

थरूर ने हिंसा की निंदा करने और अपने अनुयायियों को यह सिखाने के लिए धार्मिक नेताओं को एकजुट होने की आवश्यकता पर जोर दिया कि इससे केवल और अधिक हिंसा पैदा होती है।बता दें कि, इस समय कलामासेरी में स्थिति चिंता का विषय बनी हुई है, अधिकारी और कानून प्रवर्तन एजेंसियां ​​विवरणों को उजागर करने और प्रभावित व्यक्तियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए परिश्रमपूर्वक काम कर रही हैं।