Breaking News :

WhatsApp में लोकेशन शेयर करने में होती है तकलीफ तो गूगल से ऐसे करे शेयर,नहीं होगी कोई परेशानी

जब भी आप किसी सफर पर जा रहे हों, या कोई परिचित आपके पते पर आ रहा हो, तो यह फीचर काम का साबित होगा। यहां हम आपको बता रहे हैं कि किसी तरह आप गूगल मैप्स के जरिए अपनी लाइव लोकेशन शेयर कर सकते हैं। 


गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे ढेरों ऐप्स होंगे जो आपको लाइव लोकेशन भेजने की सुविधा देंगे, लेकिन इनमें से अधिकतर अपना काम सटीक ढंग से नहीं कर पाते। जब भी लोकेशन की बात आती है, तो हमें सबसे ज्यादा भरोसा गूगल मैप्स (Google Maps) पर ही होता है। लेकिन लाइव लोकेशन शेयर करने के लिए हम अभी भी व्हाट्सएप का ही इस्तेमाल करते आ रहे हैं। जिसकी अब जरूरत नहीं। 


जी हां, गूगल ने अपने मैप्स ऐप्लिकेशन पर पिछले दिनों कई नए फीचर्स जोड़े हैं। इन्हीं में से एक फीचर लाइव लोकेशन शेयर करने का है। खास बात है कि इस फीचर के जरिए सामने वाले व्यक्ति को आपके फोन की बैटरी का प्रतिशत भी दिखता रहेगा। ताकि बैटरी खत्म होने की स्थिति में जब लोकेशन मिलनी बंद हो जाए, तब सामने वाले व्यक्ति को इसका पता लग जाए। 


इसके अलावा आपका नाम, रियल टाइम लोकेशन भी दिखती रहेगी। जब भी आप किसी सफर पर जा रहे हों, या कोई परिचित आपके पते पर आ रहा हो, तो यह फीचर बड़े काम का साबित हो सकता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि किसी तरह आप गूगल मैप्स के जरिए अपनी लाइव लोकेशन शेयर कर सकते हैं। 


Google Maps पर कैसे शेयर करें अपनी लाइव लोकेशन


- सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में गूगल मैप्स ऐप को ओपन करना है।

- फिर आपको टॉप-राइट कॉर्नर में अपनी प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करना होगा।

- आप एक ड्रॉप-डाउन देख सकते हैं, जहां से आपको लोकेशन शेयरिंग पर टैप करना है।

- अब अपनी आवश्यकता के अनुसार समय अवधि चुनें।

- आप एक घंटे, 12 घंटे और "जब तक आप इसे बंद नहीं करते, तब तक" में से चुन सकते हैं।

- अब आपको उस गूगल अकाउंट को सेलेक्ट करना है जिसके साथ आप लोकेशन शेयर करना चाहते हैं।

- आप Google आईडी टाइप कर सकते हैं और व्यक्ति को जोड़ सकते हैं।

- आप मैसेंजर, व्हाट्सएप और दूसरे ऐप्स पर भी लोकेशन शेयर कर सकते हैं।