Breaking News :

जाने रूस और युक्रेन के घमासान युद्ध की 10 बड़ी खबरे, जानने के लिए देखें पूरी खबर..

रूस और यूक्रेन के बीच जारी घमासान युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है. आर्थिक प्रतिबंधों के बीच वीजा और मास्‍टरकार्ड जैसी बड़ी कंपनियों ने रूस से अपना कारोबार समेटने का एलान कर दिया है, वहीं एक सप्‍ताह में दूसरी बार अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की से बातचीत की है. साथ ही पश्चिमी देशों की रूस के खिलाफ आक्रामक बयानबाजी लगातार जारी है. आइए जानते हैं रूस और यूक्रेन युद्ध से जुड़ी 10 बड़ी बातें: 


1 कार्ड पेमेंट दिग्‍गज वीजा और मास्‍टरकार्ड ने रूस में अपना कामकाज बंद करने का एलान किया है.  मास्‍टरकार्ड ने कहा कि उसने मौजूदा संघर्ष और अनिश्चित माहौल को देखते हुए रूस में नेटवर्क सेवाओं को निलंबित करने का निर्णय लिया है. साथ ही वीजा ने इसे तुरंत प्रभावी बताया और कहा कि यह आगामी दिनों में सभी वीजा लेनदेन को रोकने के लिए रूस के भीतर अपने ग्राहकों और भागीदारों के साथ काम करेगा. 

2 आईएमएफ ने चेतावनी दी है कि यूक्रेन में युद्ध के कारण पहले से ही गंभीर वैश्विक आर्थिक प्रभाव हैं, ऐसे में संघर्ष बढ़ता है तो यह और विनाशकारी होंगे. आईएमएफ ने अपने बयान में कहा कि इस हमले का वैश्विक आर्थिक असर होगा.

3 रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने दो शहरों के निवासियों को बाहर निकलने के लिए सीजफायर की घोषणा के बाद यूक्रेन में "आक्रामक कार्रवाई" फिर से शुरू कर दी है. 

4अमेरिकी के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने शनिवार को यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की के साथ बातचीत की. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच सुरक्षा और आर्थिक मदद को लेकर बातचीत हुई. इस सप्‍ताह दोनों नेताओं के बीच दूसरी बार बातचीत हुई है.

5 ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन यूक्रेन पर रूस के आक्रमण को असफल बनाने के लिए अंतरराष्‍ट्रीय कार्य योजना शुरू करने जा रहे हैं. उनके कार्यालय के मुताबिक, इसके तहत अगले सप्ताह राजनयिक बैठकें होंगी और मास्को के विनाशकारी युद्ध को समाप्त करने के लिए जॉनसन नए और ठोस प्रयास करने के लिए अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय को एकजुट करने की कोशिश करेंगे, जिसके लिए छह-सूत्रीय कार्य योजना के बारे में आज विस्‍तार से बताएंगे.  

6 यूक्रेन के एक वार्ताकार ने कहा कि रूस के साथ रचनात्मक बातचीत होने लगी है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की के सलाहकार मायखाइलो पोडोलीक ने कहा कि उन्होंने रूस के दृष्टिकोण में आए बदलाव पर ध्यान दिया है, उसे युद्ध की वास्तविक कीमत का अहसास हो चुका है.  

7 यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने पोलैंड-यूक्रेन सीमा पर पत्रकारों के एक समूह से बातचीत में कहा कि हमारी सबसे बड़ी मांग लड़ाकू विमानों और वायु रक्षा प्रणालियों की है. उन्‍होंने अपने अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन के साथ मुलाकात के बाद कहा कि अगर हम आसमान खो देते हैं तो जमीन पर और खून बहेगा.   

8 ब्रिटेन ने कहा कि यूक्रेन के मारियुपोल शहर में रूस का सीजफायर का प्रस्‍ताव अपनी सेना को हमले के लिए नए सिरे से तैयार करने का मौका है. 

9 इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने यूक्रेन संकट पर चर्चा के लिए क्रेमलिन में रूस के राष्‍ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की है. इसके बाद उन्‍होंने यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की से फोन पर बातचीत की. 

10 संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के प्रमुख ने कहा है कि रूस के हमले के बाद यूक्रेन छोड़ने वाले शरणार्थियों की संख्‍या सप्‍ताह के आखिर तक 13 लाख से बढ़कर 15 लाख हो सकती है.