Breaking News :

घर में कौनसी तुलसी लगाएं- रामा या श्‍यामा? जानें कौनसी तुलसी है शुभ


जिस घर में तुलसी का पौधा होता है, वहां मां लक्ष्‍मी का वास होता है. तुलसी के पौधे का घर में होना घर में सकारात्‍मकता और सुख-समृद्धि लाता है. सुबह-शाम तुलसी की पूजा करना, भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी की कृपा दिलाता है. तुलसी को धर्म के साथ-साथ वास्‍तु शास्‍त्र और ज्‍योतिष में भी महत्‍वपूर्ण दर्जा दिया गया है. साथ ही तुलसी की पूजा, रख-रखाव आदि को लेकर कुछ नियम भी बताए गए हैं. 


इनका पालन करने से विशेष लाभ होता है. घर में कौनसी तुलसी लगाएं- रामा या श्‍यामा? तुलसी 2 तरह की होती हैं रामा तुलसी और श्‍यामा तुलसी. लेकिन लोगों में दुविधा रहती है कि घर में कौनसी तुलसी लगाना शुभ होती है. इसके लिए इन दोनों के अंतर को जानना भी जरूरी है रामा तुलसी: रामा तुलसी के पत्‍ते हरे रंग के होते हैं और इसके पत्‍ते मीठे होते हैं. रामा तुलसी भगवान श्री राम को बेहद प्रिय है. रामा तुलसी के पौधे को घर में लगाने से घर में सुख-शांति, संपत्ति आती है. इसे घर में लगाना बहुत शुभ होता है. श्‍यामा तुलसी: श्‍यामा तुलसी को भी घर में लगाना बहुत शुभ होता है, साथ ही इसको आयुर्वेद में भी बहुत महत्‍व दिया गया है. कई दवाओं में श्‍यामा तुलसी का उपयोग होता है. 


श्यामा तुलसी के पत्‍ते काले या बैंगनी रंग के होते हैं. इसे भगवान श्रीकृष्‍ण से जोड़ा जाता है. तुलसी के पौधे को लेकर जरूरी नियम - घर में तुलसी लगाने के लिए गुरुवार का दिन सबसे शुभ माना गया है. बेहतर होगा कि इसी दिन तुलसी लगाएं. - तुलसी का पौधा पूर्व दिशा में लगाना सबसे शुभ माना जाता है. यदि बालकनी या खिड़की के पास रख रहे हैं तो उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में रखना सही रहेगी. - घर में तुलसी के पौधों की संख्‍या एक, तीन या पांच रखें. - तुलसी के पौधे के पास कभी भी गंदगी न रखें. ना ही झाड़ू-पोंछा, कचरादानी आदि रखें. - तुलसी के पौधे को सूखने न दें. सूखा हुआ तुलसी का पौधा घर में नकारात्‍मकता और मुसीबतें लाता है.