Breaking News :

संसद में आपदा प्रबंधन (संशोधन) विधेयक पेश करेंगे अमित शाह

ई दिल्ली, 1 अगस्त: मंगलवार को केरल की वायनाड में हुई त्रासदी को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुरुवार को संसद के दोनों सदनों में आपदा प्रबंधन (संशोधन) विधेयक 2024 पेश करेंगे।इस संशोधन विधेयक के जरिए सरकार आपदा प्रबंधन विधेयक 2005 में अहम बदलाव करना चाहती है। जिससे केरल के वायनाड में हुई भूस्खलन जैसी घटनाओं के बाद कम समय में ज्यादा प्रभावी तरीके से लोगों तक मदद पहुंचाई जा सके। बुधवार को लोकसभा में नियम 197 के अंतर्गत इस मुद्दे पर चर्चा हुई। इस चर्चा का जवाब देते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने इस संशोधन बिल को लाने की जानकारी दी थी।

इसके अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सीमा शुल्क अधिनियम 1975 की धारा 8ए संशोधन विधेयक पेश करेंगी। साथ ही लोकसभा में केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू राष्ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी, उद्यमिता और प्रबंधन संस्थान (निफ्टेम) की परिषद के लिए दो सदस्यों के चुनाव का प्रस्ताव पेश करेंगे।केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर दिल्ली विकास प्राधिकरण की सलाहकार परिषद के लिए दो सदस्यों के चुनाव का प्रस्ताव पेश भी आज ही पेश करेंगे।

बता दें केरल के वायनाड में मंगलवार को आए भीषण भूस्खलन में अब तक 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, कई लोग अब भी इस आपदा में फंसे हुए हैं। सशस्त्र बलों के अलावा तटरक्षक बल, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल और अन्य एजेंसियां राहत एवं बचाव कार्य में लगी हुई हैं। लापता लोगों को हेलिकॉप्टर की मदद से ढूंढा जा रहा है। नौसेना की रिवर क्रॉसिंग टीम भी मौके पर मौजूद है। भारतीय नौसेना और भारतीय वायुसेना के 1200 बचावकर्मी घटनास्थल पर तैनात किए गए हैं।केरल सरकार के मुताबिक 200 से अधिक लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है और 5,592 लोगों को अब तक भूस्खलन से प्रभावित इलाकों से बचाया जा चुका है।