Breaking News :

आज से शुरू हो रहा देश का सबसे बड़ा ड्रोन महोत्सव, प्रधामनंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली। 27 और 28 मई को देश का सबसे बड़ा ड्रोन महोत्सव आयोजित होने वाला है। इस ड्रोन महोत्सव का आयोजन नई दिल्‍ली स्थित प्रगति मैदान में होगा। इसका का उद्घाटन आज यानी शुक्रवार को प्रधामनंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इस दौरान वो किसान ड्रोन पायलटों के साथ बातचीत करेंगे और ड्रोन्‍स के प्रदर्शन को भी देखेंगे। 


भारत ड्रोन महोत्सव 2022 की शुरुआत शुक्रवार को सुबह 10 बजे से होगी। ये कार्यक्रम दो दिन तक चलेगा। प्राइम मिनिस्टर ऑफिस (PMO) ने इस बारे जानकारी दी है। बयान के अनुसार, पीएम मोदी किसान ड्रोन पायलटों से बातचीत के अलावा ड्रोन्‍स प्रदर्शन देखेंगे और ड्रोन प्रदर्शनी केंद्र में स्टार्टअप्स के साथ बातचीत करेंगे। 


भारत ड्रोन महोत्सव 2022 में सरकारी अधिकारी, विदेशी राजनयिक, सशस्त्र बल, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, प्राइवेट कंपनियों और ड्रोन स्टार्टअप समेत 1,600 से ज्‍यादा डेलिगेट्स हिस्‍सा लेंगे।   इस महोत्सव में ड्रोन पायलट सर्टिफिकेट के लिए वर्चुअल अवॉर्ड, प्रोडक्ट लॉन्च, पैनल डिस्कशन, फ्लाइंग डेमोंस्ट्रेशन, मेड इन इंडिया ड्रोन टैक्सी प्रोटोटाइप का डिस्प्ले और दूसरी चीजें देखने को मिलेगी। आपको बता दें कि भारत में ड्रोन का उपयोग काफी तेजी से बढ़ा है।


कुछ समय पहले उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा था कि भारत को 1 लाख ड्रोन पायलट की है जरूरत होगी। इसके लिए ड्रोन पायलटिंग का कोर्स सस्ता होगा। उन्होंने कहा था कि वर्ष 2030 तक भारत दुनिया का ड्रोन हब बन सकता है। 


उन्होंने कहा कि कृषि से लेकर खनन, सुरक्षा व कई अन्य क्षेत्रों में ड्रोन को उपयोग में लाया जा सकता है। इसके जरिए किसान भी अपने खेत में कीटनाशक का बी छिड़काव भी कर सकते हैं. हाल के दिनों में ड्रोन का यूज बढ़ा है।