Breaking News :

अब एलोवेरा के इस्तेमाल से चमकेगी त्वचा , इस तरह से बनाएं अलोवेरा पैक

लाइफस्टाइल:, एलोवेरा सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह हमारी त्वचा के लिए जादू की तरह काम करता है। आजकल बाजार में इसका जूस भी उपलब्ध है, जिसे पीने से हमारे शरीर को कई फायदे मिलते हैं, वहीं इसे चेहरे पर लगाने से हमारी त्वचा में चमक आती है।अगर आप नियमित रूप से अपने चेहरे पर एलोवेरा का इस्तेमाल करते हैं, तो आप कुछ ही दिनों में टैनिंग, मुंहासे, दाग-धब्बे जैसी कई अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

आप अपनी त्वचा के अनुसार घर पर ही फेस पैक बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं इसे कैसे बनाएं।

सामान्य त्वचा के लिए

एलोवेरा हमारी त्वचा को ठंडा रखता है। चमकती त्वचा के लिए आप चेहरे पर नियमित रूप से एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को मुलायम और कोमल बनाए रखने में बहुत मदद करता है।

ऐसे बनाएं फेस पैक

एक चम्मच एलोवेरा जेल, एक चम्मच बेसन, एक चम्मच संतरे के छिलके, एक चम्मच दही। अब इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। लगभग 30 मिनट तक पानी से धोएं और तौलिये से थपथपा कर सुखा लें। इस पैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

तैलीय त्वचा के लिए
तैलीय त्वचा पर आमतौर पर मुंहासे होने का खतरा होता है और इस फेस पैक को नियमित रूप से लगाने से आपकी त्वचा पर कई चमत्कारी प्रभाव दिख सकते हैं। साफ त्वचा पाने के लिए इस पैक को हफ्ते में एक बार लगाएं।

फेस पैक रेसिपी

एलोवेरा की पत्तियों को अच्छी तरह धोकर पानी में उबाल लें, फिर पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में शहद की कुछ बूंदें मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

सूखी त्वचा के लिए
शरीर में पानी की कमी के कारण ड्राई स्किन की समस्या हो जाती है। ऐसे में खुद को हाइड्रेटेड रखना जरूरी है। इसके लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप चेहरे पर एलोवेरा फेस पैक भी लगा सकते हैं।

कैसे पैक करें

एक कटोरी में 1 चम्मच एलोवेरा जेल लें, इसमें जैतून का तेल मिलाएं और इसमें थोड़ा सा शिया बटर भी मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाते रहें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। पैक को चेहरे पर कम से कम 20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

संवेदनशील त्वचा के लिए
एलोवेरा का यह फेस पैक चेहरे को ठंडक तो देता ही है, साथ ही हमारी त्वचा से गंदगी भी साफ करता है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आप इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फेस पैक बनाने का आसान तरीका

दो चम्मच एलोवेरा जेल में खीरे का रस और दही मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें और इसमें दो से तीन बूंद गुलाब जल या कोई एसेंशियल ऑयल मिलाएं। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट तक लगाकर रखें और फिर पानी से धो लें।