Breaking News :

महाराष्ट्र में भारी बारिश से 99 लोगों की मौत, गुजरात के 8 जिलों में रेड अलर्ट जारी

मुंबई: महाराष्ट्र और गुजरात में भारी बारिश का सिलसिला जारी है. दोनों राज्यों में बारिश आफत बनकर टूट रही है. गुजरात में स्थिति अधिक गंभीर होती दिख रही है. दोनों राज्यों में बारिश अब तक कई जानें ले चुकी है. गुजरात में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. महाराष्ट्र के तमाम जिलों में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है, जिससे बाढ़ और जलभराव हो गया है. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने आज पालघर जिले, पुणे और सतारा में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.


भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आज, 15 जुलाई को मुंबई और उसके उपनगरों में मध्यम से भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. इस बीच, मुंबई, ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, नासिक, कोल्हापुर, अकोला, अमरावती, भंडारा, बुलढाणा, चंद्रपुर, गढ़चिरौली, गोंदिया, नागपुर, वर्धा, वाशिम और यवतमाल में आज येलो अलर्ट जारी किया गया.



लातूर जिले में बारिश और बाढ़ की आशंका को देखते हुए अधिकारियों ने सभी स्कूलों में 15 और 16 जुलाई को दो दिन की छुट्टी घोषित की है.


राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने कहा कि महाराष्ट्र में बारिश से संबंधित घटनाओं में गुरुवार को चार लोगों की मौत हो गई, जिससे मौजूदा मानसून सीजन (1 जून से) में मरने वालों की संख्या 99 हो गई. महाराष्ट्र में बारिश के कारण कुल 14 राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की टीमें और 6 राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (SDRF) को तैनात किया गया है.


गुजरात


गुजरात में भी भारी बारिश का सिलसिला जारी है. यहां नवसारी से लेकर वलसाड़ तक बाढ़ का असर दिख रहा है. मौसम विभाग ने बताया कि भारी बारिश का सिलसिला अभी जारी रहेगा. भारी बारिश के चलते मुंबई की ओर जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग और डांग और कच्छ में दो स्थानों पर बंद कर दिया गया है. एनडीआरएफ की टीमें नवसारी और वलसाड जिलों में फंसे लोगों को बचाने के लिए अच्छा काम कर रही हैं.



गुजरात में आपदा प्रबंधन मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी ने शुक्रवार को कहा कि आठ जिलों- सूरत, जूनागढ़, गिर, भावनगर, तापी, डांग, वलसाड और नवसर में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट की घोषणा की गई है. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में दो बांधों (मोदक सागर और तानसा) से पानी ओवरफ्लो होने से पूर्णा नदी का जल स्तर बढ़ गया है.