Breaking News :

गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू कुछ देर में रायपुर पुलिस की लेंगे समीक्षा बैठक


रायपुर। गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू कुछ देर में रायपुर पुलिस की समीक्षा बैठक लेंगे। जानकारी के मुताबिक बैठक C-4 में ली जाएगी। जिसमें रायपुर जिले के सभी पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारियों मौजूद रहेंगे। रायपुर पुलिस चला रही "सुनो रायपुर"अभियान लोगों की मेहनत की कमाई पर साइबर ठग डाका न डालें और लोग साइबर ठगों के जाल में न फंसे इसके लिए रायपुर पुलिस विभाग का आईटी सेल "सुनो रायपुर" अभियान के जरिए लोगों को साइबर सिक्योरिटी के टिप्स दे रहा है। इस अभियान के जरिए बड़ी संख्या में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को साइबर क्राइम के प्रति जागरूक किया जा रहा है। 15 अगस्त से शुरू हुआ ये अभियान 21 अगस्त तक जारी रहेगा। एक लाख लोगों को किया गया जागरूक अभियान के तहत जिले के शहरी एवं ग्रामीण अंचलों में साइबर सेल की टीम और वालेंटियर्स पहुंचकर व्यापक पैमाने पर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। 


महज चार दिनों में ही जिले के करीब एक लाख लोगों को साइबर स्मार्ट बनाया जा चुका है। हर दिन टीम जिले के चुनिंदा थाना क्षेत्रों में जाकर छात्र-छात्राओं, वर्कर्स, महिलाओं, व्यापारियों एवं आम नागरिकों को साइबर क्राइम से जुड़ी जानकारी और इससे बचने के उपायों की जानकारी दे रही है। वीडियो संदेश, पम्पलेट के माध्यम से भी लोगों को साइबर सुरक्षा की जानकारी मुहैया कराई जा रही है। बीते चार दिनों में रायपुर पुलिस जिले के कई स्कूलों, महाविद्यालयों, यूनिवर्सिटी कैंपस, बाजार, ग्राम पंचायत भवनों, कंपनियों, बैंक, अस्पतालों, फैक्ट्रीज समेत अन्य कई स्थानों पर जाकर लोगों को साइबर सिक्योरिटी के टिप्स दे चुकी है। साथ ही घर-घर जाकर भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। साइबर एक्सपर्ट दे रहे सिक्योरिटी टिप्स ऑनलाइन पेमेंट्स माध्यमों के बढ़ते उपयोग के चलते लोग अनजाने में साइबर ठगों के निशाने पर आकर ऑनलाइन ठगी का शिकार हो जाते हैं। कई बार ठग फोन कॉल्स के जरिए लोगों से ओटीपी पिन मांगकर खाते से पैसे उड़ा देते हैं। 



राजधानीवासी इस तरह के फ्रॉड का शिकार होने से बचें और साइबर क्राइम के प्रति स्मार्ट बन सकें, इसलिए हर वर्ग के लोगों को साइबर सिक्योरिटी से जुड़ी खास बातें बताई जा रही हैं। साइबर चौपाल के साथ ही साइबर एक्सपर्ट के द्वारा साइबर सेल की टीम के फेसबुक और इंस्टाग्राम पेज पर लाइव सेशन आयोजित किए जा रहे हैं। बड़ी संख्या में युवा इन लाइव सेशन से जुड़कर साइबर एक्सपर्ट से सिक्योरिटी के टिप्स, साइबर क्राइम के तरीके और बचने के उपाय जान रहे हैं। साथ ही अपने सवालों के जवाब पाकर शंका का समाधान भी कर रहे हैं।