Breaking News :

कोविड के बाद बढ़ रहे युवाओं में हार्ट अटैक के मामले


जयपुर: सीने में जलन के साथ 32 वर्षीय एक व्यक्ति को सरकारी अस्पताल ले जाया गया. कुछ दवाओं के बाद उन्हें अस्थायी राहत मिली। अगले दिन, उन्हें इसी तरह की शिकायत के साथ एक निजी अस्पताल ले जाया गया। निजी अस्पताल के डॉक्टरों ने एंजियोग्राफी की और पाया कि उनके पास मुख्य बाईं पूर्वकाल अवरोही धमनी (LAD) धमनी का 100% रोड़ा था और उनका हृदय इजेक्शन अंश घटकर 40% हो गया था। "मरीज को एक गंभीर स्थिति में स्थानांतरित कर दिया गया था और उनकी रुकावट के लिए एक सफल रोबोटिक एंजियोप्लास्टी की गई थी। परिसंचरण स्थापित हो गया था और उनकी जान बच गई थी, "राजस्थान अस्पताल के उपाध्यक्ष डॉ राव ने कहा। जब डॉक्टरों ने मामले की आगे जांच की, तो पता चला कि उन्हें छह महीने पहले गंभीर कोविड था और एक सप्ताह के लिए अस्पताल में भर्ती थे। उसके पास कोई अन्य जोखिम कारक नहीं था। "पोस्ट कोविड का प्रवास इसके लिए जिम्मेदार हो सकता है। हालांकि, परिकल्पना को स्थापित करने के लिए अध्ययन की आवश्यकता है। दिल का दौरा पड़ने से होने वाली मौतों को रोकने के लिए युवाओं को सही इलाज और सही समय और सही जगह की जरूरत है, "डॉ राव ने कहा।


सवाई मान सिंह मेडिकल कॉलेज भी युवा आबादी में दिल के दौरे के मामले देख रहा है। "हमेशा दिल के दौरे वाले युवा रोगियों की संख्या बढ़ रही है। कोविड ने इसे और बढ़ा दिया है। कोविड के बाद, ट्रोपोनिन जैसे कुछ परीक्षण किए जाने चाहिए। 21 वर्षीय एक व्यक्ति को कोविड का टीका लगने के दो घंटे बाद होश खो गया। सावधानीपूर्वक जांच के बाद हमने पाया कि उन्हें दिल का दौरा पड़ा था। 30 मिनट से भी कम समय में उनकी एंजियोग्राफी की गई और पता चला कि एक धमनी यानी एलएडी पूरी तरह से अवरुद्ध थी। उस पर एंजियोप्लास्टी और स्टेंटिंग की गई और वह अब ठीक है, "डॉ विजय पाठक (वरिष्ठ प्रोफेसर, कार्डियोलॉजी, एसएमएस मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, जयपुर, राजस्थान) ने कहा।


पाठक ने कहा, "कोविड के बाद, ट्रोपोनिन जैसे कुछ परीक्षण अवश्य किए जाने चाहिए। युवा लोगों के लिए सलाह है कि आप अपने डॉक्टर से मिलें और नए मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल और असामान्य हृदय ताल की जांच करें। व्यायाम करें और स्वस्थ भोजन करें। योग और प्राणायाम नियमित रूप से प्राणायाम होना चाहिए। "आज सुबह, मैंने एक 38 वर्षीय व्यक्ति का ऑपरेशन किया था, जो बड़े पैमाने पर दिल का दौरा पड़ने के बाद आपात स्थिति में आया था। 50 साल से कम उम्र में उनके पिता को दिल का दौरा पड़ा था। वह धूम्रपान करने वाला भी है और उच्च पेशेवर तनाव और गतिहीन जीवन शैली वाली एक बहुराष्ट्रीय कंपनी के लिए काम करता है और शायद ही उसे व्यायाम के लिए समय मिलता है। उन्होंने अपने दिल को न्यूनतम क्षति के साथ सफल प्राथमिक एंजियोप्लास्टी करवाई क्योंकि सीने में दर्द के लक्षण विकसित होने के 1.5-2 घंटे के भीतर ही वह आ गए थे, "इटरनल हॉस्पिटल में इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी के निदेशक डॉ संजीव शर्मा ने कहा। एंजियोप्लास्टी के बाद उनके लक्षणों में राहत मिली और दिल तेजी से ठीक हो रहा है। उन्होंने कहा कि उन्हें 2-3 दिनों के लिए अस्पताल में देखा जाएगा और फिर छुट्टी दे दी जाएगी। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अनियंत्रित उच्च रक्तचाप- दिल के दौरे के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक शायद मुख्य कारणों में से एक है कि पिछले दशक में, कार्डियोवैस्कुलर बीमारियां देश में शीर्ष हत्यारे के रूप में उभरी हैं। एम्स जोधपुर के सामुदायिक और पारिवारिक चिकित्सा विभाग के अतिरिक्त प्रोफेसर डॉ पंकज भारद्वाज ने कहा, "जबकि अन्य घातक गैर-संचारी रोगों में बहुत अधिक प्रमुखता है, लोग पूरी तरह से उस नुकसान को नहीं समझते हैं जो उच्च रक्तचाप चुपचाप कर सकता है।"