Breaking News :

किसानों के लिए खुशखबरीः इस दिन जारी होगी पीएम किसान योजना की अगली किस्त, करवा लें ये काम, नहीं तो अटक सकते हैं पैसे- PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana: पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री जून महीने में वाराणसी से पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी की थी। अब योजना को लेकर बड़ी अपजेट सामने आई है। केंद्र की मोदी सरकार (Modi government) त्योहारी सीजन में किसानों को बड़ी खुशी दे सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर से अक्टूबर महीने में किसान योजना की 18वीं किस्त जारी कर सकते हैं।

बता दें कि Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi (PMKSNY) योजना साल 2018 में भारत सरकार ने किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरूआत की थी। इस योजना के तहत लाभार्थी किसानों को सालाना 6000 रुपये दिए जाते हैं।

4-4 महीनों के अंतराल पर किसानों को यह राशि दी जाती है। डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से यह पैसे सीधे किसानों के खाते में भेजे जाते हैं। भारत सरकार द्वारा अब तक इसकी 17 किस्तें जारी की जा चुकी है। पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी से जारी की थी। अब किसानों को योजना की अगली यानी 18वीं किस्त का इंतजार है।

किस्त जारी होने से पहले करवा लें ये काम

वहीं 18वीं किस्त मिलने से पहले किसानों को कुछ काम करने जरूरी हैं। वरना उनकी किस्त के पैसे अटक सकते हैं। सरकार द्वारा किसानों को पहले ही इस बारे में सूचित कर दिया गया है। योजना के लिए लाभार्थी किसानों को ई केवाईसी और भूमि सत्यापन करवाना जरूरी है। जिन किसानों ने इन कामों को अबतक नहीं करवाया। उनकी अगली किस्त अटक सकती है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना सरकार की महत्वाकांक्षी स्कीम

आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार की महत्वाकांक्षी स्कीम है। इस स्कीम की शुरुआत खासतौर पर देश के आर्थिक रूप से कमजोर किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए की गई है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के गरीब किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अलावा भारत सरकार गरीब किसानों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए पीएम किसान मानधन योजना का संचालन भी कर रही है। इस स्कीम में निवेश करने के बाद किसानों को 60 की उम्र के बाद हर महीने तीन हजार रुपये की पेंशन मिलती है।