Breaking News :

भारत की 5G उड़ान: सिर्फ 10 महीने में 3 लाख शहरों में पहुंची हाई स्पीड 5G सर्विस

5g in inida: भारत में 5G नेटवर्क को तेजी से स्टैबलिश किया जा रहा। देश में 5G सर्विस के शुरू होने के मात्र 10 महीने के अंदर ही 3 लाख शहरों से ज्यादा जगहों पर इसकी पहुंच हो चुकी है।

इस बात की जानकारी खुद केंद्रीय टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने दी। देश के 714 जिलो को मिलाकर 3 लाख साइट्स पर 5G सर्विस को पहुंचा दिया गया है। यानी अब इन 714 जिलों में हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा पहुंच चुकी है।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस बात की जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Koo पर दी। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में दुनिया की सबसे तेज 5G सर्विस का रोलआउट जारी है और इसी क्रम में 714 जिलो में 5G पहुंच चुका है। भारत में 5G सर्विस को पिछले साल 1 अक्टूबर को लॉन्च किया गया था। फिलहाल अभी भारत में सिर्फ दो ही टेलीकॉम कंपनी जियो और एयरटेल ही 5G सर्विस को उपलब्ध करा रही हैं।

5हीने में 1 लाख साइट्स 5G से जुड़े

5G नेटवर्क को लेकर जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक पहले 5 महीने में 1 लाख साइट्स पर सर्विस को पहुंचाया गया था। इसके बाद अगले 3 महीने में 2 लाख साइट्स 5G नेटवर्क से कनेक्ट हुए जबकि अब 10 महीने बाद 3 लाख साइट्स पर यह नेटवर्क पहुंच चुका है। रिपोर्ट में इस बात की भी जानकारी दी गई कि मई 2023 तक देश के 2 लाख साइट्स पर 5G सर्विस पहुंची थी।

आपको बता दें कि इस समय 5G नेटवर्क को तैयार करने के मामले में सबसे आगे रिलायंस जियो ही है। जियो ने जनवरी 2023 में एक रिकॉर्ड भी बनाया। कंपनी के मुताबिक उसने सिर्फ 100 दिन के अंदर ही देश के 101 शहरों को अपनी ट्रू 5G सर्विस से कनेक्ट कर दिया था। कंपनी ने बताया कि उसने 4 अक्टूबर को सबसे पहले 4 शहरों में अपनी ट्रू 5G सर्विस को पहुंचाकर 5G रोलआउट को शुरू किया था।