Breaking News :

धूप और पसीने से बेजान हो गई है स्किन, चंद दिनों में ग्लोइंग बनाएगा पपीते का छिलका, जानें कैसे

मॉनसून में स्किन पर अगर ध्यान न दिया जाए तो ये काफी ज्यादा खराब हो जाती है। इस मौसम में ज्यादातर लोगों को पिंपल्स और एक्ने की समस्या रहती ही है। वहीं कुछ लोगों अपने बेजान स्किन के कारण परेशान होते हैं। अगर आप भी अपनी डल स्किन से परेशान हैं तो आप पपीके के छिलके और मलाई से बने इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। यहां सीखें इसे बनाने और लगाने का तरीका। 


कैसे बनाएं फेस पैक


इसे बनाने के लिए चाहिए


- पपीते के छिलके

- मलाई

-नींबू का रस

-पानी


कैसे बनाएं 


पपीते के छिलके से फेस पैक बनाने के लिए पपीते के छिलके को पानी के साथ ब्लेंडर में डालें और अच्छे से एक पेस्ट तैयार करें। फिर इस पेस्ट को एक कटोरी में निकालें और इसमें मलाई को अच्छे से मिक्स करें। बहुत अच्छे से मिक्स कर के एक स्मूद कंसिस्टेंसी बनाएं। फिर इस मिक्चर में नींबू का रस मिलाएं और फिर नींबू के रस को मिलाएं, 5 से 10 मिनट के लिए फेस पैक को रखा रहने के बाद लगाएं। 


कैसे करें अप्लाई


इसे लगाने के लिए अपने चेहरे को अच्छे से साफ करें। इस फेस पैक को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इससे त्वचा पर तीन से पांच मिनट तक मसाज करें। ऐसा करने ले  आपकी त्वचा को सामग्री की प्राकृतिक अच्छाई को अवशोषित करने में मदद मिलती है। अब इसे 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसे ठंडे पानी से धो लें और साबुन के इस्तेमाल से बचें क्योंकि इससे आपकी स्किन की नमी खत्म हो सकती है। हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार फेस पैक का इस्तेमाल करें।


इस फेस पैक के फायदे 


पपीते का छिलका त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। अध्ययन के अनुसार, पपीते के छिलके में स्किन को आराम देने और नमी देने की क्षमता होती है, जो काफी जरूरी होता है। पपीते के छिलके में पपैन नामक एंजाइम होता है, जो त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है, डेड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करता है। विटामिन सी और फोलेट सामग्री सुनिश्चित करती है कि आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहे। वहीं मलाई दूध से निकलती है और इसमें लैक्टिक एसिड होता है। इसकी मदद से सॉफ्ट स्किन पाने में मदद मिलती है।