Breaking News :

Health: प्रेग्नेंसी के दौरान संबंध बनाना सही या गलत? जानिए इससे जुड़े जरूरी सवालों के जवाब

मां बनना एक खूबसूरत एहसास होता है। खासकर जब आप पहली बार मां बनने वाली हों। प्रेग्नेंसी के दौरान कई तरह की नसीहतें भी दी जाती हैं। जैसे केसर का दूध व नारियल पीने से बच्चा गोरा होगा वगैराह। इसी के साथ यह भी कहा जाता है कि इस दौरान संबंध बनाने से बच्चे को चोट लग सकती है, लेकिन क्या वाकई ऐसा होता है? यहां जानिए प्रेग्नेंसी के दौरान संबंध बनाने से जुड़े सवालों के बारे में। 


प्रेग्नेंसी के दौरान संबंध बनाना सही या गलत? 


लोगों का मानना है कि प्रेग्नेंसी के दौरान संबंध बनाना नामुमकिन है, लेकिन ऐसा नहीं है। पेनिट्रेशन वजाइना में होता है और बच्चा यूटर्स में होता है और दोनों के बीच में सर्विक्स की लेयर होती है। ऐसे में बच्चे तक पहुंचने का सवाल ही नहीं होता। हालांकि अगर प्रेग्नेंसी में कॉम्पलिकेशन हैं और डॉक्टर ने संबंध बनाने से मना किया है तो आपको ऐसा करने से बचना चाहिए।



क्या प्रेग्नेंसी में सेक्स ड्राइव में बदलाव कॉमन हैं? 


प्रेग्नेंसी में सेक्स ड्राइव का बढ़ना और घटना कॉमन है। कई प्रेग्नेंट महिलाओं को लगता है कि थकान, जी मिचलाना, पेशाब करने की बढ़त जैसी चीजें सेक्स कम को कम आनंददायक बनाती हैं। पहले ट्राइमेस्टर के दौरान ऐसा ज्यादा होता है। हालांकि दूसरी तिमाही के कारण ये कम हो जाता है। ऐसे में महिलाओं को लगता है कि उनकी सेक्स की इच्छा बढ़ गई है। तीसरे ट्राइमेस्टर के दौरान इच्छा आमतौर पर फिर से कम हो जाती है क्योंकि गर्भाश्य और भी बड़ा हो जाता है। और फिर से महिलओं को सेक्स की इच्छा कम हो जाती है।



क्या प्रेग्नेंसी के दौरान सेक्स करने से हो सकता है मिसकैरेज? 


प्रेग्नेंसी के दौरान सेक्स करने से मिसकैरेज नहीं होगा। रिपोर्ट्स की मानें तो ज्यादातर मिसकैरेज इसलिए भी होते हैं क्योंकि भ्रूण सामान्य तरीके से ग्रो नहीं होता। 



प्रेग्नेंसी के दौरान सेक्स से कब बचना चाहिए? 


एक्सपर्ट्स की मानें तो जब आपकी योनि से खून आ रहा हो, एमन्योटिक फ्लूइड का रिसाव, सर्विक्स समय से पहले खुलने लगे, पहले प्रिमेच्योर डिलीवरी हुई हो, या प्लेसेंटा यूटर्स सर्विक्स को कवर करने लगे। इन सभी परेशानियों के दौरान आपको सेक्स से बचना चाहिए और डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।