Breaking News :

इस दिशा में झाड़ू रखना कर सकता है आपको कंगाल, जानें सही तरीका और बचें इस गलती से



झाड़ू को रखने के सही तरीके (best direction to keep broom in hindi) से बारे में बहुत से लोगों को नहीं पता होता है। ज्यादातर लोग इसे अपने मन के अनुसार कहीं भी रख देते हैं। लेकिन, कहीं भी और खास कर गलत दिशा में इसे रखना कई बार मुश्किलों को निमंत्रण देने का काम कर सकता है। दरअसल, किसी भी दिशा में झाड़ू रखना ना सिर्फ आपके परिवार में विवाद बढ़ा सकता है बल्कि, पैसों की कमी का भी कारण बन सकता है। इसके अलावा झाड़ू रखने की गलत दिशा घर में वास्तु दोषों का भी कारण बन सकती है। कैसे, जानते हैं।



झाड़ू रखने की सही दिशा क्या है आपको अपने घर के उत्तर-पश्चिम या पश्चिम कोने में पोछा और झाडू रखना चाहिए। इससे घर में सुख-शांति के साथ बरकत भी बनी रहती है। लेकिन, कभी भी इसे आपको इन्हें उत्तर-पूर्व या दक्षिण-पूर्व दिशा या पूजा कक्ष में नहीं रखना चाहिए। इससे घर में निगेटिविटी बढ़ती है। जानिए संकष्टी चतुर्थी व्रत का महत्व, इस शुभ मुहूर्त में पूजा करने से विघ्नहर्ता हर लेंगे आपके सभी संकट घर के इन स्थानों पर झाड़ू रखने से बचें



घर के इन दिशाओं के अलावा कुछ स्थानों पर भी झाड़ू रखने से बचना चाहिए। जैसी कि आपको झाड़ू को कभी भी घर के ईशान कोण में और घर के बाहर नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा आपको झाड़ू को छत पर या खुले में रात को नहीं छोड़ना चाहिए। ऐसा करना घर में पैसों के नुकसान का कारण बनता है। साथ ही बेडरूम में, ड्राईंग रूम में और पूजा घर में भी झाड़ू रखने से बचें। झाड़ू को लेकर इन बातों का रखें खास ध्यान झाड़ू को पैर लगाने से बचें क्योंकि इसे लक्ष्मी का अपमान माना जाता है। इसके अलावा अगर आप नए घर में जाएं तो नए झाड़ू का इस्तेमाल करें। पुराने झाड़ू के इस्तेमाल से बचें। इसके अलावा टूटी हुई झाड़ू के इस्तेमाल से भी बचने की कोशिश करें। साथ ही अगर आपका झाड़ू टूट जाए या फिर खराब हो जाए तो इसे शनिवार के दिन घर से बाहर कूड़े में डाल दें। साथ ही रविवार और मंगलवार छोड़ कर किसी भी दिन झाड़ू खरीद लें।