Breaking News :

शादी का कार्ड सोशल मीडिया पर हो रहा जमकर वायरल , आखिरकार क्या है ऐसा जो बना है चर्चा का विषय , जानने के लिए देखें पूरी खबर

जशपुर : छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले के एक युवक की शादी का कार्ड इन दिनों सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। युवक ने उसे छपवाया नहीं बल्कि डिजिटल ही बनाया है। शादी का यह कार्ड आधारकार्ड की हुबहू कॉपी लगती है। इसे देखकर यह नहीं कह पाएंगे कि यह शादी का कार्ड है। इसमें आधार नंबर की जगह पर शादी की तारीख और बारकोड लगा हुआ है। शादी के कार्ड में तिरंगे की तस्वीर में होने वाला रंग भी है। दरअसल, जशपुर के ग्राम अंकिरा निवासी लोहित सिंह (सोनू) की शादी 9 फरवरी को होने वाली है। लोहित सिंह अपने गांव में इंटरनेट और शादी कार्ड की छपाई और कम्प्यूटर से जुड़े अन्य कार्य करता है। लोकसेवा केंद्र का संचालन भी करता है। खुद की शादी कार्ड की डिजाइन उसके ही दिमाग की उपज है। आधार कार्ड की तरह दिखने वाले कार्ड पर उसने अपना व होनी वाली दुल्हन का नाम, पता, शादी व पार्टी की जानकारी लिखी। लोहित सिंह की शादी मोनालिशा (दीप्ति) के साथ 9 फरवरी को होना है। वहीं प्रीतिभोज का कार्यक्रम 10 फरवरी को है। शादी को लेकर परिवार में काफी उत्साह है।

महामारी कोरोना की वजह से जहां शादी में पाबंदियां बढ़ीं है, वहीं शादी वाले कार्डों में जागरूकता संदेश का चलन बढ़ा है। शादी के कार्ड में मेहमानों के लिए मास्क, सोशल डिस्टेंसिन का पालन करने संबंधी अपील का जाती है। कोरोना की वजह से कम मेहमानों की मौजूदगी में शादियां हो रही है। ऐसे में कई लोग कार्ड छपवाने के बजाए डिजिटल शादी कार्ड बनवाकर वाट्सएप पर मैसेज भी कर देते हैं। कोरोना की वजह से शादियों में अभी एक चौथाई लोगों के ही शामिल होने की अनुमति जिला प्रशासन द्वारा दी जा रही है। आधार कार्ड की तरह दिखने वाला शादी का यह कार्ड सुर्खियों में बना हुआ है।