Breaking News :

Aadhar Card New Rules 2024: आधार कार्ड पर बड़ा अपडेट, अब आसानी से नहीं बदलवा सकेंगे जन्मतिथि और नाम, सरकार ने लागू किए नए नियम

Aadhar Card New Rules 2024: आधार कार्ड की उपयोगिता किसी से छिपी नहीं है। भारत में लगभग हर किसी के पास आधार कार्ड है। समय-समय पर आधार कार्ड पर भी अपड़ेट्स आते रहते हैं। हालाही में आधार कार्ड पर हन आपको एक ऐसा अपडेट देने जा रहे हैं, जिससे आपकी मुश्किलें बढ़ सकती है। अगर आप भी नया आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं या फिर Adhar Card में कोई बदलाव करना चाहते हैं तो आपको इन नए रूल्स के बारे में जानना बेहद जरुरी है।

आधार कार्ड में सुधार के लिए ये दस्तावेज जरूरी

मिली जानकारी के मुताबिक, UIDAI की ओर से निजी कंपनियों को आधार कार्ड बनाने वाले जन्मतिथि और नाम को सुधारने के लिए नए नियम जारी किये जाएंगे। अब जन्म प्रमाण पत्र और हाई स्कूल प्रमाण पत्र के बिना किसी भी व्यक्ति की जन्म जन्मतिथि को Adhar Card में सुधार नहीं किया जाएगा।

जन्म प्रमाण पत्र नहीं होने पर क्या करें?

देश  के बहुत से ऐसे नागरिक हैं जो आज भी गांव में निवास करते जिसके उनके लिए गांव में जन्म प्रमाण पत्र या फिरहाई स्कूल सर्टिफिकेट उपलब्ध नहीं होता। ऐसी स्थिति में राजपत्रित अधिकारी के दौरान या फिर MBBS Doctor से सर्टिफाइड लेटर लेकर जन्म तिथि को सुधार किया जा सकता है।

आधार कार्ड को लेकर नई अपील 

बिहार राज्य सरकार की ओर से नीतीश सरकार ने आधार कार्ड को लेकर नई अपील की है, जिसके अनुसार आप अपने जमाबंदी को आधार कार्ड और मोबाइल नंबर से लिंक करा सकते हैं। ताकि, भविष्य में किसी भी तरह की कोई समस्या ना हो। इधर, राजस्थान राज्य सरकार द्वारा भी नए नियम लागू किए गए हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार द्वारा आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। जब भी आप छोटे बच्चों का आधार बनवाने या सुधार कराने के लिए आंगनबाड़ी केंद्र जाते हैं तो उस स्थिति में आपके लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है।