Breaking News :

लोहड़ी के दिन करें ये उपाय


लोहड़ी का त्योहार हर साल मकर संक्रांति से एक दिन मनाया जाता है. इस साल लोहड़ी दिनांक 14 जनवरी 2023 को है. लोहड़ी उत्तर भारत का बेहद प्रमुख त्योहारों में से एक माना जाता है. लोहड़ी का ये त्योहार खासकर हरियाणा और पंजाब में मनाया जाता है. लोहड़ी का ये पर्व किसानों के लिए बेहद खास होता है. पंजाब में फसल कटने के बाद ये त्योहार मनाई जाती है. लोहड़ी के दिन लोग संध्या के समय एकत्रित होते हैं और आग जलाकर लोहड़ी पर्व का प्रारंभ करते हैं. लोहड़ी की आग में तिल, गुड़, गेहूं की लाई और रेवड़ी डालकर फसल की अच्छी उपज के लिए सूर्य और अग्नि को धन्यवाद दिया जाता है. उसके बाद गुड़, तिल और मूंगफलि का लड्डू बनाया जाता है. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में लोहड़ी के दिन किए गए उपायों के बारे में बताएंगे, जिसे करने से आपके सारे दुख दूर हो जाएंगे और आपके जीवन में खुशहाली आएगी.


लोहड़ी के दिन करें ये उपाय


1. घर की सुख-शांति के लिए करें ये उपाय


ऐसी मान्यता है कि लोहड़ी पर रेवड़ियां भोग लगाई जाती है, इससे वह बेहद प्रसन्न होती है. उसके बाद उस भोग को गरीब कन्याओं को खिला दें, इससे आपके घर में अन्न की कभी कोई कमी नहीं होगी . इसके साथ ही लाल कपड़े में गेहूं बांधकर किसी गरीब ब्राह्मण को दान देंदे, इससे आपके घर की आर्थिक स्थिति सही रहेगी और आपके घर की सुख-शांति बनीं रहेगी.


2. जीवन के अंधकार को दूर करने के लिए करें ये उपाय


लोहड़ी के दिन अग्नि का विशेष महत्व है. अग्नि को शुभता का प्रतीक माना जाता है. लोहड़ी के दिन अग्निदेव की पूजा करने से आपके जीवन के अंधकार दूर हो जाएंगे, इसके साथ ही बल,बुद्धि और ज्ञान की आपको प्राप्ति भी होगी.


3.सकारात्मक ऊर्जा को बनाए रखने के लिए करें ये उपाय


लोहड़ी के दिन सरसों के तेल से दीपक जलाएं और मां महादेवी की विधिवत पूजा करें, इससे आपके घर की नकारात्मकता दूर हो जाएगी और आपके सारे काम भली-भांति होने लग जाएंगे.


4.वास्तु दोष को दूर करने के लिए लोहड़ी के दिन करें ये उपाय


अगर आपको अपने घर का वास्तु दोष दूर करना चाहते हैं, तो लोहड़ी के दिन संध्या के समय लोहड़ी की अग्नि जलाते समय अंत में उस अग्नि को पूरे घर में दिखाएं, इससे आपके घर का वास्तु दोष दूर हो जाएगी.