Breaking News :

CM योगी की बड़ी सौगात, बेटी के जन्म पर मिलेंगे अब ₹25000 बस करें यह काम

उत्तर प्रदेश | रक्षाबंधन के पावन पर्व पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की बेटियों को बड़ा तोहफा दिया है। बुधवार को लोकभवन में आयोजित 'मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला' योजना के लाभार्थियों से संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने इस योजना की राशि में बढ़ोतरी की घोषणा की. सीएम योगी ने कहा कि डबल इंजन सरकार वित्तीय वर्ष 2024-2025 से कन्या सुमंगला योजना की राशि 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार करने जा रही है. इससे राज्य की बेटियों को अपने सपने पूरा करने में आसानी होगी। वह शिक्षित होने के साथ-साथ आत्मनिर्भर भी बन सकेंगी।
आपकी बेटी के जन्म होते ही आपको 5,000 रुपये मिलेंगे
कार्यक्रम में सीएम योगी (YogiAdityanath) ने कहा कि पहले इस योजना (Kanya Sumangala yojana) के तहत छह चरणों में 15,000 रुपये का पैकेज दिया जाता था. अगले साल से बेटी का जन्म होते ही उसके अभिभावक के खाते में 5 हजार की धनराशि ट्रांसफर कर दी जायेगी. इसी तरह जब बेटी एक साल की हो जाए तो दो हजार रुपए, बेटी के पहली कक्षा में जाते ही तीन हजार, छठी कक्षा में प्रवेश लेने पर तीन हजार, नौवीं कक्षा में जाने पर पांच हजार और यदि बेटी ग्रेजुएट या डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स करती है तो हम उसके खाते में सात हजार रुपये की राशि ट्रांसफर करेंगे। सीएम योगी ने कहा कि आज प्रदेश में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना से 1624000 हजार बेटियां लाभान्वित हो रही हैं.

निराश्रित महिलाओं को राशन कार्ड मिलेंगे
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि डबल इंजन सरकार का मानना है कि बेटी, बेटी ही होती है। उनके साथ किसी भी स्तर पर भेदभाव नहीं होना चाहिए। उसे सुरक्षा, संरक्षण और प्रगति के पर्याप्त अवसर भी मिलने चाहिए। सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश की सभी निराश्रित बहनों को राशन कार्ड, आयुष्मान भारत योजना समेत सरकार की सभी योजनाओं से आच्छादित किया जाएगा. कार्यक्रम में शामिल कन्या सुमंगला योजना की लाभार्थी कुछ लड़कियों ने सीएम योगी के माथे पर तिलक लगाया और हाथ पर राखी बांधी.

5.82 करोड़ रुपये का ट्रांसफर
सीएम योगी (YogiAdityanath) ने उन्हें उपहार दिया और उनकी रक्षा का वादा किया. कार्यक्रम में सीएम योगी ने 29523 लाभार्थी बालिकाओं के खाते में 5.82 करोड़ रुपये की धनराशि वन क्लिक के माध्यम से ट्रांसफर की. सीएम योगी ने प्रतीक स्वरूप 10 लाभार्थी बालिकाओं और उनके अभिभावकों को योजना के चेक भी वितरित किये. हितग्राही रत्ना मिश्रा ने बताया कि वह इस योजना से पढ़ाई कर पा रही है। इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ा है. अब वह अपने सपनों को पूरा कर सकेंगी क्योंकि उनके पास सीएम योगी हैं जो उनकी बेटियों का ख्याल रखते हैं.

विद्यार्थियों ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया
कक्षा 10वीं की छात्रा अक्षरा कुशवाह ने कहा कि यह योजना (कन्या सुमंगला योजना) उनके जैसी गरीब लड़कियों के जीवन में एक बड़ा बदलाव लेकर आई है। इससे वह पढ़ाई कर पाती है और दूसरे बच्चों के साथ तालमेल बिठा पाती है। कस्तूरबा कन्या इंटर कॉलेज की छठी कक्षा की छात्रा शिवांशी विश्वकर्मा ने सीएम योगी (योगी आदित्यनाथ) को अपना परिचय संस्कृत में दिया। साथ ही उन्होंने देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत संस्कृत गीत 'प्रयाण गीतं पदं पदं प्रवर्धते...' सुनाकर कार्यक्रम में मौजूद लोगों में देशभक्ति की भावना भर दी. उन्होंने बताया कि इस योजना के माध्यम से वह पढ़ाई कर सकेंगी और शिक्षक बनने का अपना सपना पूरा कर सकेंगी. शिवांशी ने योजना के लिए सीएम योगी को धन्यवाद दिया.