Breaking News :

Weather Report: आसमान से बरसेगी आफत, छत्तीसगढ़-गुजरात से लेकर MP-UP-UK में बादलों ने डाला डेरा, जमकर होगी बारिश, जानें बिहार-झारखंड का हाल

Weather Report: भादो में बारिश (Rain) पूरे देश में जमकर आफत मचा रही है। बदरा सावन से ज्यादा भादो में बरस रहे हैं। इसके कारण देश के पर्वतीय क्षेत्रों से लेकर मैदानी क्षेत्र में भू-स्खलन और बाढ़ ने लोगों का जीना हराम कर रखा है। मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों में एक बार फिर से भारी बारिश की चेतावनी दी है। तो आइये जानते हैं, देशभर में आज कैसा मौसम रहने वाला है।

मौसम विभाग (IMD) ने उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई है। उत्तरी छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) पर दवाब के प्रभाव के तहत 11 सितंबर को मध्य भारत में भारी बारिश होने की संभावना है।

वहीं आज (11 सितंबर) को पश्चिमी मध्य प्रदेश (MP) में भारी बारिश होने की संभावना है। असम, मेघालय और दक्षिण मिजोरम में 13 से 14 सितंबर भारी बारिश के आसार हैं। आईएमडी के अनुसार गुजरात के कई क्षेत्रों में अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान में 11 सितंबर से 13 सितंबर के दौरान और 12 सितंबर को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

इन राज्यों में भी बारिश

मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसी, स्काईमेट के मुताबिक, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मध्य प्रदेश और दक्षिण उत्तर प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश संभव है। गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पूर्वी राजस्थान और पूर्वी गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो बार भारी बारिश हो सकती है।

पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, उड़ीसा, दिल्ली, हरियाणा, तेलंगाना, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. जम्मू कश्मीर, लद्दाख, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, मराठवाड़ा, दक्षिण तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

यूपी के इन जिलों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को यूपी के बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, प्रतापगढ़ और आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। इसके अलाव सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत कबीर नगर, जौनपुर, कानपुर नगर, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर और आसपास के जिलों में भारी बारिश के साथ-साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है।

तेलंगाना और केरल में ऐसा रहेगा हाल

वहीं IMD ने अगले सात दिनों के दौरान तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान लगाया है। केरल में 11 सितंबर को कुछ स्थानों पर भारी होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार (11 सितंबर) को पुणे और उससे सटे इलाके में भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने 12 से 15 सितंबर के बाद से इन क्षेत्रों में बारिश कम हो जाएगी। आईएमडी ने भंडार, गोंदिया और नागपुर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।