Breaking News :

जानिए भगवान शिव को किस तरह से चावल अर्पित करना होगा शुभ


सावन माह भगवान शिव को समर्पित है। भगवान शिव को दुख हरता और सृष्टि का संचालन करने वाला माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार, भोलेनाथ उन देवी-देवताओं को में से एक हैं जो सबसे जल्दी प्रसन्न होते हैं। इसलिए सावन माह में भगवान शिव की पूजा विभिन्न तरीके से की जाती है। भगवान शिव को जलाभिषेक करने से वह जल्द प्रसन्न होते हैं। इसके साथ ही सावन मास में बेलपत्र, शमी, धतूरा सहित अक्षत चढ़ाना भी शुभ माना जाता है। 


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, भगवान शिव की कृपा पाने के साथ सुख-समृद्धि के लिए चावल संबंधी ये उपाय करना शुभ होगा। आइए जानते हैं कि भगवान शिव को किस तरह से चावल अर्पित करना होगा शुभ। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, चावल संबंधी इन उपायों को करने से घर में सुख-शांति, खुशहाली आती है। इसके साथ ही शिवजी की कृपा से घर के हर सदस्य को तरक्की मिलती है। सावन माह के दौरान चावल से करें ये उपाय सुख-समृद्धि के लिए भगवान शिव को रोजाना 5 दाने चावल को चढ़ा सकते हैं। ऐसा मान्यता है कि सावन में नियमित रूप से ऐसा करने से कभी भी धन धान्य की कमी नहीं होती है।


 धन लाभ के लिए भगवान शिव को अक्षत चढ़ाने की परंपरा तो है। लेकिन ऐसे में आप शिवजी को अक्षत के साथ रोली भी चढ़ा सकते हैं। शिव पुराण के अनुसार अक्षत के साथ रोली चढ़ाने से व्यक्ति को कभी भी पैसों की तंगी का सामना भी नहीं करना पड़ता है। आकस्मिक धन लाभ के लिए सावन के हर सोमवार को भगवान शिव की विधिवत पूजा करें। इसके साथ ही 11 मुट्ठी चावल लें और पूजा करते समय एक-एक मुट्ठी चढ़ाते जाएं। इसके बाद इन चावलों को समेटकर किसी जरूरतमंद को दे दें। ऐसा करने से भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होगी और आकस्मिक धन लाभ होगा।