Breaking News :

अगर एकसाथ बढ़ जाये ज्यादा बजन तो हो जाये सावधान , हो सकता है हार्ट अटैक

हेल्थ न्यूज़ डेस्क,शरीर का वजन बढ़ना या कम होना दोनों ही सेहत के लिए अच्छा नहीं है। कम वजन होने से कमजोरी आती है और अधिक वजन होने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ सकता है। वजन बढ़ना भी हार्ट फेलियर का संकेत हो सकता है।
इससे कई और गंभीर बीमारियाँ हो सकती हैं। वजन बढ़ना अधिक खतरनाक (रैपिड वेट गेन नुकसान) हो सकता है जब यह एक सप्ताह के भीतर तेजी से बढ़ता है। आइए जानते हैं कि एक हफ्ते में कितना वजन बढ़ना ज्यादा माना जाता है।

इतना वजन बढ़ना आपके दिल के लिए खतरनाक है

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक अगर एक हफ्ते में वजन 2.2 किलो से ज्यादा बढ़ जाए या एक दिन में 1 से 1.5 किलो वजन बढ़ जाए तो हार्ट फेलियर भी हो सकता है. इससे हृदय की कार्यप्रणाली प्रभावित होती है और शरीर में पानी भरने लगता है।

किडनी ख़राब हो सकती है

अचानक वजन बढ़ना किडनी की सेहत के लिए भी खतरनाक है। इससे किडनी ठीक से काम नहीं कर पाती है और शरीर में पानी भरने लगता है। इसके कारण शरीर में सूजन और तेजी से वजन बढ़ने जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं। इसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए.

लिवर सिरोसिस का खतरा

बहुत बार-बार डकार आना लिवर सिरोसिस के कारण होने वाली सूजन भी हो सकती है। इसमें लीवर जल्दी खराब हो सकता है। अत्यधिक शराब का सेवन, हेपेटाइटिस या कोई अन्य बीमारी भी लिवर सिरोसिस का कारण बन सकती है।

अंडाशयी कैंसर

अगर महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ रहा है तो ये कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। इसके कारण ओवेरियन कैंसर में वजन बढ़ने या सूजन की समस्या भी हो सकती है। इसके साथ ही पेट में दर्द, अनिद्रा, बार-बार पेशाब आना, भूख न लगना जैसे लक्षण भी देखे जा सकते हैं।

थायराइड की समस्या

जब शरीर में थायराइड हार्मोन कम होने लगता है तो वजन तेजी से बढ़ने लगता है। यह बीमारी मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देती है, जिससे शरीर में चर्बी बढ़ने लगती है और पानी भरने लगता है।