Breaking News :

ईवीएम मशीनों का विधानसभा क्षेत्रवार किया गया रेंडमाइजेशन

महासमुंद। लोकसभा निर्वाचन 2024 को निष्पक्ष एवं पारदर्शी रूप से संपन्न कराने के लिए निर्वाच आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक अनिल अग्रवाल, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रभात मलिक व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के समक्ष ईवीएम मशीनों का विधानसभा क्षेत्रवार रेंडमाइजेशन किया गया। शुक्रवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में लोकसभा संसदीय क्षेत्र 09 महासमुंद अंतर्गत जिले की चारों विधानसभा क्षेत्र महासमुंद, खल्लारी, बसना, सरायपाली सहित राजिम, बिंद्रानवागढ़, कुरूद एवं धमतरी की ईव्हीएम एवं वीवीपैट मशीन का कम्प्यूटरीकृत प्रणाली के माध्यम से द्वितीय रेंडमाइजेशन की प्रक्रिया पूर्ण की गई।

सामान्य प्रेक्षक अग्रवाल ने रेंडमाइजेशन के पूर्व प्रक्रिया से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि अब मशीनें बूथवार आबंटित की जाएगी। उन्होंने मशीनों के कमिशनिंग के दौरान सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को उपस्थित होने भी कहा है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रभात मलिक ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को रेंडमाइजेशन के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि अभ्यर्थियों की सूची तैयार होने के बाद इस प्रक्रिया से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए ईवीएम मशीनों का बूथवार चिन्हीकरण कर लिया गया है।

उन्होंने बताया कि द्वितीय रेंडमाइजेशन में मतदान केन्द्रवार मशीनों का आबंटन किया जाता है। उल्लेखनीय है कि लोकसभा संसदीय क्षेत्र 09 अंतर्गत कुल 2147 मतदान केन्द्र है। जिसमें 39-सरायपाली विधानसभा क्षेत्र में 270 मतदान केन्द्र, 40-बसना में 287, 41-खल्लारी में 277, 42-महासमुंद में 246, 54-राजिम में 274, 55-बिंद्रानवागढ़ में 299, 57-कुरूद में 237 व विधानसभा क्षेत्र 58-धमतरी में 257 मतदान केन्द्र शामिल है।