Breaking News :

Lok Sabha Election 2024 : चुनाव आयोग ने 4 राज्यों के DM और SP पदों पर तैनात गैर-कैडर अधिकारियों का किया ट्रांसफर

नई दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनाव से पहले भारत निर्वाचन आयोग ने बड़ा एक्शन लिया है. आयोग ने गैर-कैडर अधिकारियों का ट्रांसफर किया है. ये अधिकारी ओडिशा, गुजरात, पश्चिम बंगाल और पंजाब में जिला मजिस्ट्रेट (DM) और पुलिस अधीक्षक (SP) के रूप में नेतृत्व पदों पर तैनात हैं. इसको लेकर आयोग ने आदेश भी जारी कर दिए गए हैं.

दरअसल, हर जिले में डीएम और एसपी का पद भारतीय प्रशासनिक और भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों के लिए हैं. इतना ही नहीं चुनाव आयोग ने असम और पंजाब में नेताओं के सगे-संबंधी IPS का भी तबादला किया है.

जारी आदेश के अनुसार, पंजाब में बठिंडा के SSP और असम में सोनितपुर के SP का तबादला कर दिया गया है. नेताओं के सगे-संबंधियों के अधिकारियों को सीधे चुनाव कार्यों में जुड़े होने की वजह से चुनाव आयोग ने यह फैसला लिया है.

जिन अधिकारियों के लिए ट्रांसफर आदेश जारी हुआ है, उनमें गुजरात के छोटा उदयपुर और अहमदाबाद ग्रामीण जिलों के एसपी हैं. वहीं पंजाब में पठानकोट, फाजिल्का, जालंधर ग्रामीण और मलेरकोटला जिलों के SSP भी शामिल हैं. ढेंकनाल के DM और ओडिशा में देवगढ़ और कटक ग्रामीण के SP और पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर, झाड़ग्राम, पूर्व बर्धमान और बीरभूम जिलों के DM भी इसमें शामिल हैं. इसके अतिरिक्त, चुनाव आयोग ने पंजाब में SSP बठिंडा और असम में SP सोनितपुर को ट्रांसफर करने का निर्देश दिया है.