Breaking News :

3 खिलाड़ी जिन्हें राजनीति में जान-पहचान की वजह से टीम इंडिया में मिली जगह, एक तो है नरेंद्र मोदी का भांजा

वैसे तो भारत की राजनीति और क्रिकेट के बीच में कुछ खास संबंध नहीं है। लेकिन पिछले कुछ समय से यह दोनों इंडस्ट्री एक दूसरे के साथ मिलकर ही चल रही है। आज से 12 साल पहले जहां महाराष्ट्र की एनसीपी के अध्यक्ष और प्रमुख शरद पवार बीसीसीआई के जनरल सेक्रेटरी हुआ करते थे और पूरा भारतीय क्रिकेट उन्हीं के कंट्रोल में रहता था।तो वहीं अब इस समय देश के गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह के कंट्रोल में भारत का पूरा क्रिकेट है। यह तो केवल बड़े पद हो गए, लेकिन कुछ भारतीय क्रिकेटर भी ऐसे रहे हैं। जो राजनीतिक जान पहचान के कारण टीम इंडिया (Team India) में टीके रहे हैं। जिनमें से तो एक वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी खास हैं।

03.) मोहम्मद अजहरुद्दीन
टीम इंडिया (Team India) के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर और सबसे सफलतम कप्तानों में से एक मोहम्मद अजहरूद्दीन (Mohammad Azharuddin) भी एक राजनीतिक मंच से ही आते हैं। भारतीय टीम में खेलने के लिए मोहम्मद अजहरुद्दीन को बहुत ज्यादा स्ट्रगल करना पड़ा है। फैंस उन्हें कभी मुस्लिम का टैग लगाकर गालियां देते, तो कभी फिक्सर बुलाते या तो कभी राजनीतिक पहचान के कारण टीम में टिके होने का आरोप भी लगाते हैं। आपको बताते चलें कि मोहम्मद अजहरुद्दीन उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद लोकसभा सीट से कॉंग्रेस पार्टी से सांसद भी रह चुके हैं उन्होंने वर्ष 2009 में इस सीट पर अपना कब्जा जमाया था।

02.) गौतम गंभीर
भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज और पूर्व कप्तान गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) भी राजनीतिक पिच पर इस समय बल्लेबाजी कर रहे हैं। उन्होंने वर्ष 2007 के विश्वकप में भारतीय टीम के लिए सर्वोच्च योगदान दिया था। तो वहीं 2011 के फाइनल में भी उन्होंने टीम इंडिया (Team India) के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए थे। लेकिन इसके बावजूद उनकी चर्चा विराट कोहली से होने वाली लड़ाई के कारण होती है। इस समय वह दिल्ली ईस्ट लोकसभा क्षेत्र से सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी से सांसद हैं। बताया जाता है कि यह गृह मंत्री अमित शाह के खास भी हैं।

01.) रवींद्र जडे
जाटीम इंडिया (Team India) के घातक ऑलराउंडर और इस समय टेस्ट में ऑलराउंडर की सूची पर नंबर 1 की पोजीशन पर अपना नाम दर्ज करवाने वाले रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) भी राजनीतिक जान पहचान के कारण अभी तक टीम इंडिया में टिके हुए हैं। वास्तव में सत्ताधारी पार्टी भाजपा के साथ उनका लगाओ लंबे समय से ही है। गुजरात में जामनगर उत्तर विधानसभा सीट से रविंद्र जडेजा की पत्नी रीवाबा जडेजा विधायक हैं। जो कि भारतीय जनता पार्टी से ताल्लुक रखती हैं। इसके कारण रविंद्र जडेजा के रिश्ते जय शाह के साथ बेहद मधुर हो जाते हैं और उन्हें टीम से बाहर कोई नहीं कर सकता।