Breaking News :

ग्रीन टी भी हो सकती है नुकसानदेह , जानें इसके ज्यादा सेवन से होने वाले 6 खतरनाक साइड इफेक्ट्स!

ग्रीन टी का नाम जेहन में आते ही फिटनेस का खयाल आ जाता है. कहा जाता है कि प्रतिदिन नियमित रूप से ग्रीन टी पीने वालों को तमाम बीमारियों से मुक्ति मिलती है, साथ ही उसकी इम्युनिटी भी बढ़ती है. आहार विशेषज्ञ भी मोटापा से लेकर मधुमेह पर नियंत्रण तक के लिए ग्रीन टी को अंतिम विकल्प बताते हैं. आयुर्वेद में तो बुखार से लेकर हृदय रोग तक के इलाज के लिए ग्रीन टी को औषधि के रूप में इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन करने से सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव भी पड़ सकता है. यहां हम ग्रीन टी पीने के कुछ साइड इफेक्ट की बात करेंगे.


पेट की ख़राबी!


2-3 कप से ज्यादा ग्रीन टी के सेवन से पेट में जलन हो सकती है, क्योंकि ग्रीन टी टैनिन से भरपूर होती है. इसके ज्यादा सेवन से पेट में अत्यधिक एसिड बनने से पाचन संबंधी मसलन कब्ज, आंतों में सूजन, या मतली जैसी समस्याएं परेशान कर सकती है


सिरदर्द!


ग्रीन टी में प्रचुर मात्रा में कैफीन भी होता है, जो सिर दर्द की मुख्य वजह होती है, इसलिए अगर आपको पहले से सिर-दर्द की शिकायत है, तो आपको ग्रीन टी का सेवन करने से बचना चाहिए. वरना आगे चलकर आपकी सेहत के लिए यह बड़ी समस्या बन सकती है.


अनिद्रा रोग!


ग्रीन टी के ज्यादा सेवन करने से आपकी नियमित नींद में खलल पड़ सकता है. क्योंकि आपको ऊपर बताया जा चुका है ग्रीन टी कैफीन का बहुत अच्छा स्रोत होता है. इसलिए ग्रीन टी के नियमित अथवा ज्यादा सेवन करने से आप अनिद्रा रोग के शिकार बन सकते हैं.


एनीमिया एवं आयरन की कमी!


ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट तत्व भी खूब होते हैं, जिनकी वजह से मानव शरीर में आयरन के अवशोषण में बाधा उत्पन्न होती है. जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी का इस्तेमाल करने से आपके शरीर में एनीमिया एवं आयरन की कमी की शिकायत उत्पन्न हो सकता है.


जिगर की समस्या!


ग्रीन टी लीवर की समस्याओं को बढ़ा सकती है. इसका अत्यधिक सेवन करने से लीवर की दीवारें क्षतिग्रस्त हो सकती हैं, और शरीर के भीतरी हिस्सों में तमाम तरह की समस्याएं पैदा कर सकती है. जिन्हें लिवर की समस्या है, उन्हें ग्रीन टी के सेवन से बचना चाहिए.


अनियंत्रित दिल की धड़कन और रक्तचाप!


जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी के सेवन का एक साइड इफेक्ट यह हो सकता है कि इससे दिल की धड़कन में अचानक वृद्धि (तेज) हो अथवा कम (धीमी) हो सकती है. हालांकि इस साइड इफेक्ट की जांच और शोध कार्य अभी भी चल रहे हैं.


इस तरह आपने देखा कि ग्रीन टी के जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से आपकी सेहत को किन-किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अगर शरीर का फैट कम करने अथवा किन्हीं समस्याओं के लिए औषधि के रूप में ग्रीन टी का सेवन कर रहे हैं, दिन में अत्यधिक दो या तीन कप से ज्यादा ग्रीन टी का इस्तेमाल करने से बचें. इसके अलावा कभी भी सुबह के समय खाली पेट ग्रीन टी हरगिज नहीं पीयें. ग्रीन टी के सेवन के उपरांत अगर सेहत संबंधी कोई समस्या उत्पन्न होती है तो एक बार अपने चिकित्सक की सलाह अवश्य ले लें.