Breaking News :

किसानों को सरकार दे रही 3 लाख रुपये, इस बैंक में खाता खुलवा कर ले सकते हैं लाभ

Kisan Credit Card Scheme: केंद्र सरकार लोगों की आर्थिक मदद के लिए कई योजनाएं चला रही है. लेकिन, सरकार किसानों की प्रगति को लेकर काफी गंभीर है. किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC) चलाई जा रही है. इसके तहत किसानों को फसल उगाने से पहले जुताई करने, बीज खरीदने के लिए नकद राशि दी जा रही है.

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के अनुसार, किसान क्रेडिट कार्ड योजना का उद्देश्य किसानों को उनकी खेती और अन्य जरूरतों के लिए बैंकिंग प्रणाली के माध्यम से कम ब्याज दरों पर ऋण प्रदान करना है। किसान आज ही नजदीकी बैंक शाखा में जाकर किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) खाता खुलवा लें. भारतीय स्टेट बैंक और डाकघर में योजना के तहत खाते खोले जा रहे हैं।

सिर्फ 4% ब्याज पर पाएं 3 लाख रुपये

किसानों को कृषि कार्यों को पूरा करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से सस्ती ब्याज दरों और आसान तरीकों से ऋण उपलब्ध कराने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना चलाई जा रही है। इस योजना के जरिए किसान अधिकतम 7 फीसदी ब्याज दर पर 3 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. समय पर कर्ज लौटाने वाले किसानों को सरकार ब्याज दर में 3 फीसदी की छूट भी देती है. इस प्रकार योजना के तहत लिए गए ऋण पर केवल 4 प्रतिशत ब्याज देना होगा।

इन कार्यों के लिए मिलता है लोन

देश के प्रत्येक किसान को किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ दिया जा रहा है। आवेदन के लिए आयु सीमा 18 से 75 वर्ष निर्धारित की गई है। योजना के तहत खाद, बीज, कृषि यंत्र, मछली पालन, पशुपालन समेत कई तरह के कृषि संबंधी कार्यों के लिए लोन दिया जाता है.

आवेदन के लिए किसान को क्या करना होगा ?

केसीसी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक किसान को पीएम किसान पोर्टल से केसीसी फॉर्म डाउनलोड करना होगा। आवेदक को फॉर्म में आधार कार्ड, पैन कार्ड और अपनी एक फोटो के अलावा खेती के दस्तावेज और उसकी जानकारी दर्ज करनी होगी और इसे भारतीय स्टेट बैंक (SBI), बैंक की नजदीकी शाखा में जमा करके खाता खोलना होगा। बड़ौदा या किसी अन्य बैंक का. जिसके बाद लोन की रकम संबंधित खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी.