Breaking News :

इन देवी-देवता की करे होली के दिन पूजा


होली का पर्व हिंदुओं का सबसे अधिक प्रमुख पर्व माना गया है. होली के दिन मंजीरे, ढोलक और हारमोनियम के साथ लोग रसीले फाग गायन कौशल से दिल जीत लेते हैं. होली के एक दिन पहले शहरो और गावं में खुले इलाके में होलिका दहन की परंपरा प्राचीन समय से निभाई जाती है. यह भगवान की असीम शक्ति का प्रमाण तथा बुराई पर अच्छाई की जीत का ज्ञान कराती है. इस साल होलिका दहन 7 मार्च को है और होली का त्योहार 8 मार्च को बेहद उत्साह के साथ मनाया जाएगा. इस दिन केवल गुलाल और रंग से होली खेलने के अलावा इस दिन की जाने वाली देवी-देवताओं की पूजा करने से इंसान को सभी तरह के दुखों का नाश होता है. चलिए हम आपको बताएंगे होली के दिन किस देवी या देवता की पूजा का क्या फल मिलता है.


होली पर करें इन देवी-देवता की पूजा 1. कान्हा जी की पूज- धार्मिक मान्यता के मुताबिक, होली के दिन भगवान श्रीकृष्ण की पूजा करने का विधान है. मान्यता है कि इस दिन राधा-कृष्ण की पूजा करने से इंसान के जीवन में सुख समृद्धि आती है. 2. हनुमान जी की पूजा- होली के दिन हनुमान जी की पूजा-अर्चना की जाती है. अगर होली की रात को हनुमान जी की पूजा में एक पान के पत्ते पर थोड़ा सा गुड़ और चना रख कर भोग लगाएं. मान्यता है कि ऐसा करने से भक्त की सभी तरह की मनोकामना पूरी होती है. इससे भगवान हनुमान जी प्रसन्न होते हैं.



3. भगवान विष्णु जी की पूजा- होली के अवसर पर भगवान विष्णु की पूजाा-अर्चना करना अधिक शुभ माना गया है. होलिका दहन के बाद धुलेंडी यानी धूलिवंदन मनाया जाता है. इस दिन होलिका दहन वाली जगह पर पूजा के बाद जल चढ़ाया जाता है. कहा जाता है कि ऐसा करने से होलिका को ठंडा करने के लिए ये पूजा की जाती है. मान्यता के अनुसार, होलिका दहन की राख को माथे पर लगाना शुभ होता है. 5. भगवान शिव की पूजा- होली का पर्व भगवान शिव की पूजा से भी जुड़ा है. होली के दिन मंदिर में जाकर शिवलिंग पर अबीर-गुलाल से आभिषेक करें. मान्यता के मुताबिक, ऐसा करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और भक्त पर अपना आशीर्वाद बनाएं रखते हैं. 6. मां लक्ष्मी की पूजा- होली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने का विधान है. ऐसा कहा जाता है कि मां लक्ष्मी की पूजा करने से आर्थिक परेशानी दूर होती है और आपके जीवन में सुख-समृद्धि आती है. होली के दिन पूजा के समय मां लक्ष्मी जी को फूल, फल और खीर अर्पित करें.