Breaking News :

Mumbai: तेजी से बढ़ रहा है स्वाइन फ्लू का खतरा, कीमतें कम करने की उठी मांग

मुंबई: कोरोना के खतरे के बीच आर्थिक राजधानी मुंबई में इन दिनों स्वाइन फ्लू के मामले बढ़ रहे हैं. जुलाई महीने से मुंबई में बड़ी तेजी से स्वाइन फ्लू के मामलों में उछाल आया है. अब बढ़ते खतरे के कारण इसके टेस्ट के लिए लगने वाली कीमतों को नियंत्रित करने की मांग उठने लगी है. शहर में स्वाइन फ्लू के लिए किए जाने वाले H1N1 टेस्ट की एक बार की कीमत 4,000 रुपए से 5,000 रुपए के बीच है.


टेस्ट की अधिक कीमतों का आम जनता पर भारी बोझ पड़ता है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक कुछ अधिकारियों ने राज्य सरकार के सामने एच1एन1 टेस्ट के लिए लगने वाली कीमतों को नियंत्रित करने का मुद्दा उठाया था, हालांकि अभी तक इस विषय पर कुछ निर्णय नहीं लिया गया है. स्वास्थ्य मंत्री के ना होने से इस मामले की समीक्षा तक की मंजूरी भी नहीं मिल पाई.


रिपोर्ट के मुताबिक एक अधिकारी ने कहा कि शहर में टेस्ट की पेशकश करने वाली सीमित सार्वजनिक सुविधाओं के साथ एच1एन1 के लिए टेस्ट की कीमतों को नियंत्रित करने की दिशा में कुछ कदम उठाए जाने चाहिए. बता दें कि देश के कई राज्यों में H1N1 के मामलों में वृद्धि देखी गई है.


मुंबई में जुलाई महीने में स्वाइन फ्लू के 105 मामले सामने आए. बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक इस साल जुलाई महीने में मुंबई में H1N1 के 105 मामले दर्ज किए गए. बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों से यह भी पता चला है कि शहर में इस साल 31 जुलाई तक 109 एच1एन1 मामले दर्ज किए गए, जिनमें से 105 मामले (96 प्रतिशत) केवल जुलाई के महीने में सामने आए.


इस साल की जुलाई के आंकड़े पिछले दो वर्षों में दर्ज किए गए स्वाइन फ्लू के मामलों से काफी ज्यादा है. 2021 में 64 और 2020 में 44 मामले सामने आए थे. जुलाई के पहले 10 दिनों में जहां स्वाइन फ्लू के केवल तीन मामले सामने आए, वहीं 11 जुलाई से 31 जुलाई तक 102 मामलों में तेज वृद्धि हुई है. महीने के आखिरी सात दिनों में शहर में 43 मामले दर्ज किए गए.


स्वाइन फ्लू के लक्षण और बचाव


लगातार बुखार, थकान, ठंड लगना, सिरदर्द, खांसना, गले में खरास, उल्टी, शरीर दर्द, नाक का बहना आदि स्वाइन फ्लू के लक्षण हैं. लक्षणों पर सावधानी से नजर बनाए रखें. स्वाइन फ्लू के कोई लक्षण दिखे या फिर आप संक्रमित मरीज के संपर्क में आए हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.