Breaking News :

मां लक्ष्मी इस तरह लोगों से हमेशा रहती हैं नाराज, इन बुरी आदतों को करें दूर


हिंदू धर्म शास्त्रों में 18 महापुराणों का वर्णन किया गया है. जिसमें से एक गरुड़ पुराण है. आमतौर पर लोग गरुड़ पुराण का पाठ किसी की मृत्यु को उपरांत करवाया जाता है. कहा जाता है कि गरुड़ पुराण में उन सभी दंडों का जिक्र किया गया है जो किसी व्यक्ति की मृत्यु के बाद दिया जाता है. इसके साथ ही इस महापुराण में ये भी बताया गया है कि मरने के बाद उसकी आत्मा के साथ क्या होता है. इन सारी बातों के अलावा गरुड़ पुराण में कुछ ऐसी बुरी आदतों के बारे में बताया गया है, जिससे हर इंसान को दूर रहने की सलाह दी जाती है. आइए गरुड़ पुराण के अनुसार जानते हैं कि किन बुरी आदतों की वजह से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं.


मनुष्य की इन आदतों के नाराज हो जाती हैं मां लक्ष्मी कड़वे बोल या अपशब्द- ऐसे लोग जो दूसरों से कड़वा बोलते हैं, वे मां लक्ष्‍मी को कभी रास नहीं आते हैं. अपशब्‍द या कड़वा बोलने वाले लोगों पर धन की देवी मां लक्ष्‍मी कभी कृपा नहीं करती हैं. ऐसे में गरुड़ पुराण यही शिक्षा देता है कि हमेशा विनम्र रहें और छोटे-बड़े सभी लोगों का सम्‍मान करें. गंदे वस्त्र पहनने वाले- गरुड़ पुराण के अनुसार, जो लोग गंदे कपड़े पहनते हैं, गंदगी में रहते हैं उनसे मां लक्ष्‍मी हमेशा नाराज रहती हैं. ऐसे लोगों के जीवन में कभी बरकत नहीं आती है. वे कितनी भी कड़ी मेहनत क्‍यों न करें लेकिन जीवन में सुख-समृद्धि नहीं रहती है. मां लक्ष्‍मी इन लोगों पर कभी कृपा नहीं करती हैं. इसलिए रोज नहाना चाहिए, अपने आसपास सफाई रखनी चाहिए और साफ कपड़े पहनना चाहिए.



सुबह देर तक सोने वाले- जो लोग सूरज निकलने के बाद भी सोते रहते हैं, वे जीवन में कभी सुख, सफलता, संपन्‍नता और अच्‍छी सेहत का आनंद नहीं ले पाते हैं. ऐसे लोग दुख और दरिद्रता में ही जीवन बिताते हैं. इसी तरह सूर्यास्‍त के समय सोने वाले लोगों से भी मां लक्ष्‍मी नाराज रहती हैं. वे कभी भी ऐसे घरों में वास नहीं करती हैं, जहां लोग शाम के समय सोते हैं क्‍योंकि ये समय घर में मां लक्ष्‍मी के आगमन का समय होता है.