Breaking News :

ट्रेन में सफर करते हैं तो सावधान! महिला चोर गिरोह सक्रिय, अलर्ट पर आरपीएफ और जीआरपी जवान

प्रयागराज: दशहरा, दिवाली, छठ पूजा के मद्देनजर ट्रेनों में जबरदस्त भीड़ उमड़ रही है। ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर गहमागहमी के बीच यात्री सफर पूरा कर रहे हैं। त्योहारी सीजन है, ऐसे में चोरों का गिरोह भी सक्रिय हैं। ट्रेनों में चोरी की घटनाएं लगातार बढ़ी हैं। त्योहार मनाने घर आ रहे परिवारों की खुशियां सामान चोरी कर चोर, जहरखुरान छीन रहे हैं। रेलवे ने आरपीएफ, जीआरपी को अलर्ट जारी किया है। ट्रेनों में फोर्स का मूवमेंट बढ़ा है इसके बाद भी वारदात थम नहीं रहीं हैं।



खास तो यह है कि ट्रेनों में चोरी करने वाले महिलाओं का गिरोह सक्रिय है। इस गिरोह में महिला के साथ कई बच्चे भी हैं। यात्रियों के बीच पहुंच मौका पाते ही यह महिला चोर बैग, अटैची, पर्स, मोबाइल उड़ा दे रही हैं। अहम ट्रेनों में चोरी की वारदातों के बाद जीआरपी, आरपीएफ ने सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली तो महिलाओं के गिरोह की सक्रियता सामने आई। प्रयागराज जंक्शन और कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर महिलाओं ने बैग पार किया। खासकर दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, बिहार रूट की ट्रेनों में घटनाएं हो रही हैं। गिरोह के निशाने पर एसी कोच हैं ताकि गहनों के साथ कीमती सामान हाथ लगे।प्रयगाराज मंडल के रेलवे स्टेशनों की बात करें तो 10 सितंबर से अक्तूबर तक यानि 30 दिनों में चोरी की 21 घटनाएं हो गई हैं। नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस, कामायनी एक्सप्रेस, गंगा कावेरी, आनंद विहार टर्मिनल-रींवा एक्सप्रेस में इसी हफ्ते घटनाएं हुई हैं।

एसी कोच में सफर करने वाली महिला यात्रियों के बैग चोरी किए जिसमें कई लाख के गहने और रुपये थे। डीआरएम हिमांशु बडोनी ने ट्रेनों में एस्कॉट बढ़ाने और रेलवे स्टेशनों पर विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। साफ किया है कि त्योहार चल रहे हैं, ऐसे में यात्रियों के सामान की सुरक्षा पर खास ध्यान दिया जाए।ट्रेनों में चोरी करने वाले गिरोह के निशाने पर रात में प्रयागराज जंक्शन, कानपुर सेंट्रल, अलीगढ़, मिर्जापुर, मानिकपुर, छिवकी रेलवे स्टेशन, टूंडला आदि पहुंचने वाली ट्रेनें अधिक हैं।

प्रयागराज जंक्शन में पिछले दो महीनों में जिन भी ट्रेनों में चोरी की घटनाएं हुईं वह रात बारह बजे या फिर उसके बाद जंक्शन पहुची। इस दौरान यात्री सो जाते हैं। इसी का फायदा उठाकर महिला या पुरुष बैग चोरी कर आराम से प्लेटफार्म से बाहर निकल जाते हैं।प्रयागराज। त्योहार की वजह से ट्रेनों में जबरदस्त भीड़ उमड़ रही है। साथ ही फ्लाइट के सफर में भी यात्रियों की संख्या बढ़ी है। ऐसे में दशहरा को देखते हुए एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा इंतजाम बढ़ाए गए हैं। प्रयागराज एयरपोर्ट पर शुक्रवार को विशेष चौकसी रही। साथ ही प्रयागराज जंक्शन पर पहुंचने वाली ट्रेनों में आरपीएफ, जीआरपी की टीमों ने जांच की।